हरियाणा सरकार ने शादी के बिना पेंशन योजना में बदलाव, कुवांरों को मिलेगा लाभ

हाल ही में हरियाणा सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत कुवांरों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने शादी के बिना पेंशन योजना में बदलाव, कुवांरों को मिलेगा लाभ
X

हरियाणा न्यूज़: हाल ही में हरियाणा सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसके तहत कुवांरों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा। अब हरियाणा सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें बताया गया है कि कौन पेंशन ले सकता है। यह योजना एक पेंशन योजना है जिसमें विशेष नियम और शर्तें हैं जिनका पालन करना आवश्यक है।

अधिसूचना के अनुसार, यदि कोई कुवांर या विधुर शादी के बिना सरकार को सूचित किए बिना शादी करता है और उसको पेंशन मिल रही है, तो ऐसे मामूले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सरकार इस तरह के लोगों से पेंशन की राशि का 12% ब्याज के साथ वापसी करेगी। यह नई योजना सरकारी पेंशन योजना में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई है।

नोटिफिकेशन में इस योजना के लाभार्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए गए हैं। तलाकशुदा और लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, पहले से ही पेंशन लेने वाले व्यक्ति को भी इस नई योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार की यह उठाई गई कदम उन लोगों को छुट्टी नहीं देगी जो नए नियमों के खिलाफ विरोध करते हैं।

सरकार ने योजना के तहत 40 से 60 वर्ष की आयु के लगभग 71,000 अविवाहित और विधवा लोगों को प्रति माह 2750 रुपये की मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया है। यह पेंशन 60 वर्ष के बाद वृद्धावस्था पेंशन में बदल जाएगी। इस योजना से हरियाणा के युवाओं को समाज में अपनी स्थिति सुधारने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें अपने जीवन को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नोट: यह लेख सेवाओं को समझाने और सरकारी नियमों का पालन करने के लिए है। उपयुक्त नोटिस और योजना विवरण के लिए सरकारी वेबसाइट और अधिसूचना पर जांच करने की सलाह दी जाती है।

Tags:
Next Story
Share it