50% सब्सिडी के साथ सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर: किसानों के लिए एक फायदेमंद योजना

किसानों के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की लाभकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से किसानों को सस्ती दर पर खेती के काम आने वाले यंत्रों को उपलब्ध कराया जा रहा है

50% सब्सिडी के साथ सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर: किसानों के लिए एक फायदेमंद योजना
X

किसानों के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की लाभकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके माध्यम से किसानों को सस्ती दर पर खेती के काम आने वाले यंत्रों को उपलब्ध कराया जा रहा है। खास बात यह है कि इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को भारी सब्सिडी दी जा रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से सोलर पैनल से चलने वाले माइक्रो कूलिंग चैंबर के लिए किसानों को 6.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है। इससे किसानों को बहुत अधिक लाभ होगा। अब किसानों को फसलों के खराब होने की समस्या नहीं होगी। किसान अपनी उपज को इन कूलिंग चैंबर में लंबे समय तक रख सकेंगे जिससे उन्हें बाजार में फसलों की अच्छी कीमत मिल सकेगी।

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर क्या है?

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर (Solar Panel Micro Cooling Chamber) एक तरह से फ्रिज (fridge) की तरह होता है, जिसमें किसान अपनी उपज को लंबे समय तक ताजा रख सकता है। खासकर फल और सब्जियों को जो एक या दो दिन में ही खराब होने लगती हैं, उन्हें सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर में रखकर लंबे समय तक ताजा रखा जा सकता है। इसके लिए यह सोलर ऊर्जा से चलता है, जिससे किसानों का बिजली की बचत भी होती है।

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर पर 50% सब्सिडी

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर (Solar Panel Micro Cooling Chamber) के लिए प्रदेश सरकार इकाई लागत पर 50% तक सब्सिडी दे रही है। राज्य सरकार की ओर से माइक्रो कूलिंग चैंबर बनाने के लिए इसकी इकाई लागत 13 लाख रुपए निर्धारित की गई है, जिस पर 50% सब्सिडी दी जा रही है, यानी आपको इस योजना के तहत माइक्रो कूलिंग चैंबर बनवाने के लिए 6.5 लाख रुपए की सब्सिडी मिल सकती है।

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर के लाभ

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर (solar panel micro cooling chamber) बनवाने से किसानों को अपनी जल्दी खराब होने वाली फसल खास तौर पर फल-सब्जियों के खराब होने का डर नहीं रहेगा। यदि वह माइक्रो कूलिंग चैंबर बनवा लें, तो वह लंबे समय तक अपनी फल व सब्जियों को सुरक्षित रख सकते हैं, जिससे उन्हें मंडी में भावों के बढ़ने पर बेचकर अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार के किसान जो सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर (Solar Panel Micro Cooling Chamber) बनवाना चाहते हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है, जिसके लिए आपको बिहार सरकार की आधिकृत वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा, आप अपने जिले के कृषि विभाग या उद्यानिकी विभाग से संपर्क करके भी इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स:

1. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड

2. आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड

3. भूमि का स्वामित्व पत्र

4. सैद्धांतिक रूप से बैंक से स्वीकृति पत्र

5. विस्तृत योजना रिपार्ट (डीपीआर)

6. कोल्ड स्टोरेज का स्वीकृत नक्शा आदि

किसानों के अलावा इस योजना का लाभ

किसानों के अलावा, किसान समूह, गैर सरकारी संस्था, स्वयंसेवी संस्था, और व्यवसायी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बिहार सरकार ने इस योजना को इन वर्गों में शामिल किया है। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने जिले के कृषि विभाग या उद्यानिकी विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

संक्षेप

सरकार की ओर से प्रदान की जाने वाली 50% सब्सिडी के साथ सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके माध्यम से किसान अपनी उपज को लंबे समय तक ताजा रख सकते हैं और अच्छे मूल्य पर बेचकर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें और किसानों के लिए इसके लाभ को बढ़ावा दें।

ध्यान दें: योजनाओं और सब्सिडी की जानकारी के लिए स्थानीय सरकार और आधिकारिक वेबसाइटों की जाँच करें, क्योंकि यह जानकारी समय-समय पर बदल सकती है।

Tags:
Next Story
Share it