सोलर रूफ़टॉप योजना: फ्री में लगवाएं सोलर पैनल और कमाएं बड़ा मुनाफा

सोलर पंप लगाने से किसानों के लिए बड़ा मौका है। एक मेगावाट की सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए 4-5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है और इससे वर्ष में करीब 15 लाख यूनिट बिजली उत्पादित की जा सकती है।

सोलर रूफ़टॉप योजना: फ्री में लगवाएं सोलर पैनल और कमाएं बड़ा मुनाफा
X

सोलर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप की सब्सिडी के बारे में खुशखबरी आई है। राज्य सरकार ने किसानों को सोलर पंप की सब्सिडी के तहत 60% की सहायता देने का फैसला किया है। इसका मकसद किसानों को सिंचाई के लिए आसानी प्रदान करना है और उन्हें अलग से आय का स्रोत मिले। सोलर पंप के इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, या नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर भी आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पंप से किसानों को करोड़ों की कमाई का मौका

सोलर पंप लगाने से किसानों के लिए बड़ा मौका है। एक मेगावाट की सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए 4-5 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है और इससे वर्ष में करीब 15 लाख यूनिट बिजली उत्पादित की जा सकती है। यह बिजली 3.7 रुपये प्रति यूनिट की दर पर खरीदी जाती है। इसके अलावा, सोलर पंप प्लांट से किसान सालाना 45 लाख रुपये तक की आय प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री सोलर रूफ़टॉप योजना: घरों में सोलर पैनल लगवाने का शानदार मौका

सरकार की सोलर रूफ़टॉप योजना द्वारा आप घरों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली खर्च से बचत कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत 3KW तक के सोलर पैनल पर 40% तक की सरकारी सब्सिडी प्रदान की जाती है। अगर आप अपनी छत पर 3KW से 10KW तक के सोलर पैनल लगवाते हैं, तो आपको 20% तक की सब्सिडी मिलती है। इससे आपकी बिजली बिल में आई बचत होगी और आप अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

अब किसानों के पास सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) से चलने वाले सोलर पंप के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका है। राजस्थान सरकार ने पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पावर पंप पर सब्सिडी ( Subsidy ) लेने के इच्छुक किसानों को 15 जून तक आवेदन करने को कहा है। वे किसान भी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 2 अप्रैल 2022 तक इन सोलर पंपों ( Solar Pump ) के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें नहीं मिला। अनुमोदन।

किसान सालाना 45 लाख रुपये कमा सकते हैं

जानकारों के मुताबिक एक मेगावाट का सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) पावर प्लांट लगाने के लिए करीब 4 से 5 एकड़ जमीन की जरूरत होती है। इससे एक साल में करीब 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन किया जा सकता है । इसे बिजली विभाग द्वारा करीब 3 रुपये 7 पैसे की दर से खरीदा जाता है। ऐसे में सोलर पंप ( Solar Pump ) प्लांट से किसान आसानी से सालाना 45 लाख तक की आय प्राप्त कर सकता है ।

फ़्री सोलर रूफ़टॉप योजना शुरू

सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) से जुड़ी इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक बेहद खास योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप योजना है।

इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) का लाभ उठाकर आप सरकारी सब्सिडी ( Subsidy ) की मदद से अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस योजना के तहत अपनी छतों पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने के बाद आपको हर महीने आने वाले बिजली बिल से पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी। देश में कई लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। आइए जानते हैं सोलर रूफटॉप योजना के बारे में विस्तार से –

सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) रूफटॉप एक विशेष प्रकार की योजना है। इसे भारत सरकार और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया है। इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत लाभार्थी को छत पर 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सरकारी सब्सिडी मिलती है। वहीं, अगर लोग अपनी छत पर 3KW से 10KW तक सोलर पैनल ( Solar Panel ) रूफटॉप लगवाते हैं। ऐसे में आपको सरकार की ओर से 20 फीसदी तक की सब्सिडी ( Subsidy ) मिलती है !

भारत सरकार की इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) का लाभ उठाकर आप अपनी छतों पर सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) पैनल लगाकर काफी बचत कर सकते हैं। एक बार घर में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लग जाने के बाद सोलर एनर्जी की मदद से आपकी बिजली से जुड़े कई काम शुरू हो जाएंगे।

ऐसे में आपको हर महीने आने वाले बिजली बिल से पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी ! अगर आप भी इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत अपनी छतों पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Tags:
Next Story
Share it