Solar Rooftop Scheme: बिजली बिल से आजादी दिलाएगी ये सरकारी स्कीम, सोलर पैनल लगाने पर मिल रही बंपर सब्सिडी

आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के साथ ही, आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है, जिससे कि आपका निवेश आधे हो जाता है।

Solar Rooftop Scheme: बिजली बिल से आजादी दिलाएगी ये सरकारी स्कीम, सोलर पैनल लगाने पर मिल रही बंपर सब्सिडी
X

आज की महंगाई भरी दुनिया में, सबकुछ महंगा हो रहा है, और बिजली का खर्च भी इसी सूचना से बदल रहा है। जैसे-जैसे गर्मियों में एसी, कूलर और पंखों का इस्तेमाल बढ़ रहा है, बिजली बिल भी दोगुना हो रहा है। इस चुनौती भरे समय में, सोलर पैनल स्कीम है वह उपाय जिससे आप अपने घर के बिजली खर्च को कम करके बचत कर सकते हैं।

आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के साथ ही, आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती है, जिससे कि आपका निवेश आधे हो जाता है। यहाँ हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस सोलर पैनल स्कीम का लाभ उठा सकते हैं और अपने घर को सस्ती और सुरक्षित ऊर्जा से आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं।

बिजली की जरूरत की गणना:

पहले ध्यान देने वाली बात है कि आपकी घर में कितनी बिजली की जरूरत है। आपके बिजली की जरूरत को जानना आवश्यक है ताकि आप सही साइज के सोलर पैनल चुन सकें। आपकी उपयोगिता के आधार पर, आपके घर में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की सोलर पैनल सिस्टम की स्थापना की जा सकती है।

एलईडी बल्ब: 5-6

पंखे: 2-3

एसी या कूलर: 1

टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन: 1 या उससे अधिक

यदि आपकी जरूरत इन उपकरणों के आसपास है, तो 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की सिफारिश की जा सकती है। यदि आपकी जरूरत इससे ज्यादा है, तो आप 4 किलोवाट या उससे अधिक के सिस्टम की विचार कर सकते हैं।

रूफटॉप सोलर स्कीम कैसे लाभप्रद है:

रूफटॉप सोलर पैनल स्कीम से जुड़कर, आप बिजली खर्च में कमी कर सकते हैं और साथ ही सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको स्कीम के लाभ उठाने के तरीके बताएंगे:

  • सरकारी सब्सिडी: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही "रूफटॉप सोलर योजना" के तहत, आपको 40% की सब्सिडी प्राप्त हो सकती है। यदि आपके घर में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च 1.20 लाख रुपये है, तो आपको सरकार से 40,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।
  • ऊर्जा की बचत: सोलर पैनल सिस्टम के साथ आप अपने घर की ऊर्जा की बचत कर सकते हैं। सूरज की ऊर्जा का उपयोग करके, आप दिनभर में उपकरणों को चला सकते हैं और रात में भी स्टोर की गई ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।
  • दीर्घकालिक लाभ: सोलर पैनल 25 साल तक काम कर सकते हैं, जिससे आपको दीर्घकालिक लाभ मिलेगा। आपके घर की छत पर एक बार पैनल लग जाने के बाद, आपको बिजली के बिलों पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पर्यावरण का संरक्षण: सोलर ऊर्जा का उपयोग करने से, आप पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान करते हैं। सूरज की ऊर्जा का उपयोग करने से आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलती है, जो हमारे पर्यावरण के लिए फायदेमंद है।

सोलर पैनल स्कीम कैसे लागू करें:

रूफटॉप सोलर पैनल सिस्टम का लाभ उठाने के लिए, आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  • डिस्कॉम पर रजिस्टर: सोलर पैनल खरीदने के लिए आपको डिस्कॉम पर रजिस्टर्ड कंपनियों की खोज करनी होगी। भारत सरकार की "रूफटॉप सोलर योजना" के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, आपको डिस्कॉम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा।
  • सिस्टम चयन: आपकी ऊर्जा की आवश्यकताओं के आधार पर सही साइज के सोलर पैनल सिस्टम का चयन करें। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपके पास कितनी ऊर्जा की आवश्यकता है और कितने पैनल आपकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • इंस्टॉलेशन: सिस्टम का चयन करने के बाद, आपको कंपनी से संपर्क करके सोलर पैनल सिस्टम की स्थापना करवानी होगी। एक बार पैनल लग जाने के बाद, आपको नेट मीटर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • सब्सिडी प्राप्ति: सिस्टम की प्रमाणितीकरण प्रक्रिया के बाद, आपको सरकार से सब्सिडी प्राप्त होगी। यह सब्सिडी आपके रजिस्टर्ड बैंक खाते में डायरेक्ट जमा की जाएगी।

सोलर रूफटॉप स्कीम में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोलर रूफटॉप स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर विजिट करना होगा।

Tags:
Next Story
Share it