Success Story: दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनीं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी, जो है बेहद खूबसूरत

Success Story: दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनीं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी, जो है बेहद खूबसूरत
X

Success Story: दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनीं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी, जो है बेहद खूबसूरत

खेत खजाना : Success Story: दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली का ही नहीं, बल्कि भारत का सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है. यहां सभी छात्रों का पढ़ने का एक सपना होता है. यहां से पढ़कर बहुत से छात्र अपने जीवन में उच्च पदों तक पहुंचे हैं. आज हम आपको भारत के ऐसे टॉप महिला आईएएस अधिकारियों के बारे में बताएंगे, जिनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली विश्वविद्यालय से हुई है. इन्होंने यूपीएससी एग्जाम में टॉप भी किया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनीं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी

दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनीं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी की सूची निम्नलिखित है:

नाम बैच रैंक कॉलेज विषय

टीना डाबी 2016 1 लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन राजनीति शास्त्र

अनु कुमारी 2017 2 हिंदू कॉलेज फिजिक्स ऑनर्स

परी बिश्नोई 2019 30 इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वूमेन इंजीनियरिंग

इशिता किशोर 2022 1 श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स कॉमर्स

रिया डाबी 2020 15 लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन पॉलिटिकल साइंस

इन महिला आईएएस अधिकारियों ने अपने जुनून, मेहनत और लगन से अपने सपनों को साकार किया है. वे अपने कार्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके देश की सेवा कर रही हैं. वे देश की बेटियों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हैं. वे हमें यह सिखाती हैं कि अगर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से समर्पित हो जाएं, तो कोई भी हमें रोक नहीं सकता है.

आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा. अगर आप भी दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़कर बनना चाहते हैं भारत की टॉप महिला IAS अधिकारी, तो आपको अपनी तैयारी में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. आपको अपने विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाना चाहिए, अपनी व्यक्तित्व को निखारना चाहिए और अपने लिखित और मौखिक परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह से अभ्यास करना चाहिए. आपको अपने लक्ष्य को नजर में रखते हुए अपने प्रयासों को जारी रखना चाहिए. आपको अपने आत्मविश्वास और उत्साह को बनाए रखना चाहिए. आपको अपने गुरुओं, परिवार और दोस्तों का सहयोग लेना चाहिए. आपको अपने सफलता के लिए अपने आप को बधाई देना चाहिए. आपको अपने असफलता से सीखना चाहिए. आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कभी भी हार नहीं मानना चाहिए.

Tags:
Next Story
Share it