राशन डिपो पर फिर शुरू हुई सरसों तेल की आपूर्ति, 1 लाख से कम आमदनी वालों को मिलेगा लाभ

गाड़ियों में लोड कर डियो पर भेजी जा रही तेल की सप्लाई

राशन डिपो पर फिर शुरू हुई सरसों तेल की आपूर्ति, 1 लाख से कम आमदनी वालों को मिलेगा लाभ
X

खेत खजाना : हांसी तीन साल के अंतराल के बाद एक बार फिर से प्रदेश के राशन डिपो पर सरसों का तेल बांटा जाना है। इसके लिए विभाग की ओर से डिपो पर सरसों की तेल की सप्लाई शुरू कर दी है। अभी केवल शहरों में बने राशन डिपी पर ही तेल की सप्लाई की जा रही है। जल्द ही गांव में भी सप्लाई भेजी जाएगी। डिपो पर जुलाई और अगस्त दोनों महीनों का सरसों का तेल वितरित किया जाएगा।

सरसों का तेल केवल उन्हीं कार्ड धारकों को दिया जाएगा जिनकी परिवार पहचान पत्र में इनकम एक लाख से कम है। सरसों के तेल के अलावा डिपो पर बीपीएल और एएवाई राशन कार्ड धारकों को चीनी और आटा पहले ही दिया जा रहा है। अगस्त महीने से आटे की जगह गेहूं वितरित की जाएगी। गेहूं के लिए राशन कार्ड धारक को पैसे नहीं देने होंगे। राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक यूनिट के अनुसार 5 किलो गेहूं दिया जाएगा।

एक लीटर के लिए 20 रुपये करना होगा भुगतान

राशनकार्ड धारकों को सरसों तेल 20 रुपये प्रति लीटर दिया जाएगा। एक कार्ड धारक को दो लीटर तेल दिया जाएगा। बाजार में वर्तमान में एक लीटर सरसों तेल का भाव करीब 125 रुपये है।

दो एजेंसियां करेंगी पूरे प्रदेश में सरसों के तेल की सप्लाई

डिपो पर सरसों की तेल सप्लाई के लिए दो एजेंसियां काम करेंगी। एग्रो के हरहित स्टोर की ओर से प्रदेश में सात जिलों में सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा बाकी जिलों में हैफेड सरसों के तेल की सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए हैं

कि सरसों के तेल की बोतल की सील खुली न हो। इसके अलावा बोतल पर नो सेल का टैग लगा होगा। डिपो पर भेजी गई सप्लाई का तेल फूट विभाग से सर्टिफाइड होना चाहिए। यदि कोई कमी पाई जाती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी एजेंसी की होगी।

एक लाख से कम आमदनी वालों को मिलेगा लाभ

प्रदेश में बांटा जाने वाला सरसों का तेल उन्हीं कार्ड धारकों को दिया जाएगा जिनकी आय एक लाख रुपये से कम है। यह आय परिवार पहचान पत्र में दर्ज रिकार्ड के अनुसार वेरीफाई की जाएगी। बाकी राशनकार्ड धारकों को केवल आटा या गेहूं और चीनी दी जाएगी। डिपो धारक को 19 रुपये प्रति लीटर के अनुसार एजेंसी में भुगतान करना होगा। एक रुपए प्रति लीटर पर डिपो धारक का कमीशन दिया जाएगा।

अभी कम पहुंची है सप्लाई

हांसी क्षेत्र में जुलाई और अगस्त के लिए 1 लाख 62 हजार लीटर सरसों के तेल की सप्लाई की जानी है। परंतु अभी तक केवल 21 हजार 600 लीटर सरसों के तेल की ही सप्लाई पहुंच पाई है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस महीने में अगस्त और जुलाई दोनों महीनों का वितरण कर दिया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it