PM सम्मान निधि की 16 वी किश्त सभी किसानों के बैंक खाते में डाल दी गई हैं। सभी किसान यहां करे चैक

PM सम्मान निधि की 16 वी किश्त सभी किसानों के बैंक खाते में डाल दी गई हैं। सभी किसान यहां करे चैक
X

भारत के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 28 फरवरी को शाम 4:30 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत, पात्र किसान परिवारों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है, जो तीन बराबर किस्तों में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को खेती में लगने वाले खर्चों को पूरा करने में मदद करना है।

पीएम किसान योजना क्या है

पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की एक पहल है, जिसे 1 फरवरी 2019 को बजट में घोषित किया गया था। इस योजना के अंतर्गत, जिन किसानों की खेती लायक जमीन 2 हेक्टेयर से कम है, उन्हें हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि उनके बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाती है, बिना किसी मध्यवर्ती के। इस योजना का लाभ लेने के लिए, किसानों को अपना आवेदन करना होता है, जिसमें उनका आधार कार्ड, बैंक खाता और खेती लायक जमीन का प्रमाण पत्र शामिल होता है।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ कैसे प्राप्त करें

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए, किसानों को कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। इन चरणों को हमने नीचे बताया है।

- सबसे पहले, किसानों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

- वहां पर, उन्हें बेनेफिशियरी स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।

- फिर, उन्हें अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या खाता नंबर डालना होगा।

- उसके बाद, उन्हें एक कैप्चा कोड डालना होगा और गेट डेटा पर क्लिक करना होगा।

- इस तरह, उन्हें अपना बेनेफिशियरी स्टेटस दिखाई देगा, जिसमें उन्हें यह पता चलेगा कि उनकी 16वीं किस्त का पेमेंट हुआ है या नहीं।

- अगर उनकी 16वीं किस्त का पेमेंट हो गया है, तो उन्हें उसकी राशि, डेट और ट्रांसफर आईडी दिखाई देगी।

- अगर उनकी 16वीं किस्त का पेमेंट नहीं हुआ है, तो उन्हें उसका कारण और स्थिति दिखाई देगी।

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के बारे में अन्य जानकारी

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के यवतमाल से जारी किया है। इस किस्त के लिए, केंद्र सरकार ने 21,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इस किस्त के तहत, लगभग 9.5 करोड़ किसान परिवारों को 2000 रुपये की राशि मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत, अब तक कुल 1.54 लाख करोड़ रुपये की राशि किसानों को दी जा चुकी है।

Tags:
Next Story
Share it