हरियाणा में 3700 करोड़ रुपये से बदलेगी सड़कों की सूरत

लोक निर्माण विभाग को मरम्मत या पुनर्निमाण के लिए मिला बजट

हरियाणा में 3700 करोड़ रुपये से बदलेगी सड़कों की सूरत
X

चंडीगढ़, 1 नवंबर हरियाणा में सडक़ों के भी अब अच्छे दिन आने वाले हैं। प्रदेश की तमाम सडक़ों की मरम्मत अथवा पुन निर्माण का कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। इस कार्य के लिए करीब 3700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

प्रदेश में हाल-फिलहाल जिन सडक़ों की मरम्मत, पुनर्निर्माण और नई बनाने का काम आरंभ होगा, वे सभी लोक निर्माण विभाग की सडक़ें हैं। प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक सर्वे कराया, जिसमें हरियाणा और पड़ोसी राज्यों की सडक़ों का आकलन किया गया। सर्वे रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि हरियाणा में सडक़ों का जाल बाकी राज्यों की अपेक्षा काफी बढिय़ा है। राजस्थान में हाईवे ठीक हैं, लेकिन जिलों, शहरों व गांवों को जोडऩे वाली आंतरिक सडक़ें अच्छी नहीं हैं। उत्तर प्रदेश में आंतरिक सडक़ों की हालत तो खराब है ही, साथ ही हाईवे भी काफी स्थानों से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। पंचकूला से हरिद्वार जा रहा हाईवे इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, जहां सडक़ करीब एक दर्जन स्थानों से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं।

लोक निर्माण विभाग की सर्वे रिपोर्ट में हरियाणा के नेशनल व स्टेट हाईवे, जिला आंतरिक मार्ग और गांवों को जोडऩे वाली सडक़ों की हालत बहुत बढिय़ा है, लेकिन कुछ सडक़ें ऐसी भी सामने आई हैं, जो मरम्मत मांग रही हैं। प्रदेश सरकार ने हाल ही में सभी विधायकों को बिना राजनीतिक भेदभाव के 25-25 करोड़ रुपये की लागत से सडक़ों के निर्माण व मरम्मत के प्रस्ताव देने को कहा था। अधिकतर विधायकों ने यह प्रस्ताव दे दिए हैं और उन पर काम भी चालू हो चुका है। इस राशि से अलग पीड़ब्ल्यूडी विभाग ने करीब 3700 करोड़ रुपये सडक़ों के ढांचे में सुधार पर खर्च करने की कार्ययोजना बनाई है।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को बताया कि कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे पर बीपीसीएल और आईओसीएल को चार खानपान एवं सुविधा केंद्र खोलने की मंजूरी दी गई है। गुरुग्राम व सोनीपत के बीच दो केंद्र अलाट हुए हैं। चंडीगढ़ से अंबाला को होते हुए यमुना नदी के किनारे-किनारे दिल्ली में अक्षरधाम तक करीब 200 किलोमीटर लंबा हाईवे तैयार किया जा रहा है।

Tags:
Next Story
Share it