किसानों के लिए खुशखबरी, अब रोटावेटर, ट्रैक्टर, पावर टिलर, पावर वीडर, कंबाइन समेत इन कृषि यंत्रों पर मिलेगी 40 फीसदी सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन शुरू

किसानों के लिए खुशखबरी, अब रोटावेटर, ट्रैक्टर, पावर टिलर, पावर वीडर, कंबाइन समेत इन कृषि यंत्रों पर मिलेगी 40 फीसदी सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन शुरू
X

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जनपद के किसान अब कृषि यंत्रीकरण योजना से लाभान्वित होंगे। कृषि में उपयोग होने वाले यंत्रों को कृषि विभाग द्वारा किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी के साथ उपलब्ध किया जाएगा। कृषि विभाग की वेबसाइट पर 30 नवंबर से किसान अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

किसानों को रजिस्ट्रेशन करते समय फीस के रूप में टोकन मनी भी जमा करना पड़ेगा। जिले में कुल 407 यंत्रों को बांटने का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी जानकारी कृषि उप निदेशक राम मिलन परिहार ने प्रदान की है।

राम मिलन परिहार (उप कृषि निदेशक) ने बताया कि कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत जिले के 13 ब्लॉकों के किसानों के लिए 407 यंत्रों का लक्ष्य दिया गया है।

इस योजना के तहत किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी के साथ यंत्र उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए किसानों को 30 नवंबर को रात 12 बजे से विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन करते समय 01 लाख से कम वाले यंत्रों के लिए ढाई हजार रुपये और 01 लाख के ऊपर वाले यंत्रों के लिए पांच हजार टोकन मनी के रूप में विभाग ऑनलाइन जमा करना पड़ेगा।

चयनित किसानों को पंजीकरण कराने के बाद लॉटरी सिस्टम से चयन किया जाएगा। चयनित किसान जो भी यंत्र खरीदना चाहते हैं, उसे अपने पैसे से खरीद कर उसका बिल विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दें और दूसरी प्रति विभाग में लाकर जमा करना पड़ेगा। विभागीय जांच के बाद यंत्रों का सब्सिडी अकाउंट किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इस योजना में किसानों को पाइप्स, खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी मशीनें भी अनुदान पर लेने का अवसर मिलेगा।

इनमें एचडीपीई पाइप, पीवीसी पाइप, लैट ट्यूब, एचडीपीई लैमिनेटेड ओवन, मिनी राइस मिल, मिनी दाल मिल, मिलेट मिल, सोलर ड्रायर, ऑयल मिल विद फिल्टर प्रेस, पैकिंग मशीन, सामुदायिक थ्रेसिंग फ्लोर, छोटा गोदाम, रीपर कम बाइंडर, और हैप्पी सीडर शामिल हैं।

Tags:
Next Story
Share it