सरकार ने नए आधार कार्ड बनवाने के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब इस तरह बनेगा आधार कार्ड

सरकार ने नए आधार कार्ड बनवाने के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब इस तरह बनेगा आधार कार्ड
X

सरकार ने Aadhaar के नियम में महत्वपूर्ण बदलाव किया है। अब पात्र व्यक्ति जिनके पास उंगलियों के निशान नहीं हैं, वे 'आईरिस' स्कैन का उपयोग करके भी आधार के लिए नामांकन कर सकते हैं। यह बदलाव इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर द्वारा किया गया है, जो केरल में एक महिला जोसीमोल पी जोस के नामांकन को सुनिश्चित करने के लिए हुआ।

इस महिला के पास हाथ की उंगलियां नहीं थीं, जिसके कारण उन्होंने आधार के लिए नामांकन नहीं किया था। इस बदलाव से लाखों लोगों को फायदा होगा जिनके पास फिंगरप्रिंट नहीं हैं और अब उन्हें आधार बनवाने में सुविधा होगी।

फिंगरप्रिंट देने में असमर्थ लोगों को दिक्कत नहीं होगी

बयान के अनुसार, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की एक टीम ने केरल के कोट्टायम जिले के कुमारकम में रहने वाली जोस से मुलाकात की और उनका आधार नंबर तैयार किया। राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सभी आधार सेवा केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि धुंधली उंगलियों के निशान या दिव्यांगता वाले लोगों को भी आधार जारी किया जाना चाहिए। उनके अनुसार, “व्यक्ति जो आधार के लिए पात्र है लेकिन उंगलियों के निशान देने में असमर्थ है, वह केवल आईरिस स्कैन का उपयोग करके नामांकन कर सकता है।

आंखों की पुतली नहीं होने पर भी बनेगा आधार

इसी प्रकार, एक पात्र व्यक्ति जिसकी आंखों की पुतली किसी भी कारण से नहीं ली जा सकी है, वह केवल अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके नामांकन कर सकता है।” इसमें कहा गया कि उंगली और आईरिस बायोमेट्रिक्स, दोनों ही देने में असमर्थ व्यक्ति का नाम, लिंग, पता, जन्मतिथि का उपलब्ध बायोमेट्रिक्स के साथ मिलान किया जाता है।

Tags:
Next Story
Share it