इंतजार हुआ खत्म: किसानों के खातों में भेजी जाएगी 8.5 करोड़ की राशि, इसी महीने में खुलेगी किस्मत

इंतजार हुआ खत्म: किसानों के खातों में भेजी जाएगी 8.5 करोड़ की राशि, इसी महीने में खुलेगी किस्मत
X

इंतजार हुआ खत्म: किसानों के खातों में भेजी जाएगी 8.5 करोड़ की राशि, इसी महीने में खुलेगी किस्मत

खेत खजाना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) के तहत सरकार द्वारा आयोजित की गई 14वीं किस्त की खुशखबरी आ चुकी है। यह किस्त 28 जुलाई को देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही इस किस्त को ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। यह योजना छोटे किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने का प्रयास है और इसका पैसा सीधे किसानों के खातों में जारी किया जाता है।

पीएम किसान योजना की तारीख और राशि

पीएम किसान योजना के तहत सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 28 जुलाई 2023 को 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 14वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा स्वयं ट्रांसफर किये जाने वाले पैसे की राशि दो हजार रुपये होगी। यह सीधे बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी जाएगी।

पीएम किसान योजना के बारे में

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य भारतीय किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, पात्र किसानों को हर वर्ष 6,000 रुपये की राशि तीन बार किस्तों में दी जाती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। इस योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

पीएम किसान योजना में पंजीकरण

पीएम किसान योजना के लाभार्थी बनने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर 'किसान कार्नर' सेक्शन में जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप अपना नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए भी चेक कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से, सरकार द्वारा भारतीय किसानों को सहायता प्रदान की जा रही है और उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा किसानों को स्थायी आय स्रोत के रूप में यहां राशि प्रदान की जाती है, जो उनकी आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करती है।

इस पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के ट्रांसफर से, लाखों किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी और इससे उनकी जीविकोपार्जन में सुधार होगा। यह योजना भारतीय किसानों के विकास और प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Tags:
Next Story
Share it