यूपी में महंगे बिजली बिलों से मिलेगी राहत, योगी सरकार ने शुरू की नई योजना

नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'पीएम सूर्य घर योजना' का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश के नागरिकों को उनके बिजली बिलों में भारी छूट मिलेगी।

यूपी में महंगे बिजली बिलों से मिलेगी राहत, योगी सरकार ने शुरू की नई योजना
X

नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 'पीएम सूर्य घर योजना' का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश के नागरिकों को उनके बिजली बिलों में भारी छूट मिलेगी। योगी सरकार ने इस योजना को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत लगाई है।

इस योजना द्वारा 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट प्रति महीना तक की फ्री बिजली देने का निर्णय लिया है। इससे आमजन को बिजली बिल में बचत, पर्यावरण की बेहतरी, और ऊर्जा के क्षेत्र में लोगों को बेहतरीन फायदा देने का लक्ष्य रखा है।

लोगों को योजना का लाभ लेने के लिए http://pmsuryaghar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यह योजना सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ साथ लोगों को बिजली बिल में राहत दिलाने का काम करेगी।

यूपी राज्य में कुछ उपभोक्ताओं के पास पक्की छत ना होने से सोलर पैनल की लगाना एक चुनौती पूर्ण हो गया है। यूपी में 1 करोड़ 50 लाख BPL उपभोक्ता को इस इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

इस योजना के लिए यूपी सरकार ने बिजली सब्सिडी के लिए 14 हजार 500 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इस योजना से 15 से 20 प्रतिशत गरीब उपभोक्ताओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।

सौभाग्य कनेक्शन के तहत जब 50 लाख उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन की पेशकश की गई, तो अनेक उपभोक्ता इसे स्वीकार करने में हिचकिचाए। हालांकि जब उन्हें मुफ्त बिजली की बात बताई गई, तब जाकर उन्होंने कनेक्शन लेने में रुचि दिखाई।

Tags:
Next Story
Share it