पीएम आवास योजना में यूपी के इन जिलों को मिला सबसे अधिक लाभ, गरीबों को मिले पक्के घर

उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को आवास देने का काम तेज गति से चल रहा है।

पीएम आवास योजना में यूपी के इन जिलों को मिला सबसे अधिक लाभ, गरीबों को मिले पक्के घर
X

उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को आवास देने का काम तेज गति से चल रहा है। इस योजना के अंतर्गत 2016-17 से 2023-24 तक 3615041 आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से अब तक 96.11 फीसदी आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों ने अपना 100 फीसदी लक्ष्य पूरा कर लिया है। इनमें नोएडा और गाजियाबाद शामिल हैं। इन दोनों जिलों को क्रमशः पांच और ग्यारह आवासों का लक्ष्य दिया गया था। सहारनपुर जिले को 6210 आवासों का लक्ष्य दिया गया था। इसमें से 6125 आवासों का निर्माण हो चुका है। सहारनपुर ने 98.63 फीसदी लक्ष्य पूरा कर लिया है और प्रदेश में 14वें स्थान पर है। इसके अलावा, अमरोहा, गोरखपुर, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, कन्नौज, रायबरेली, हापुड़ आदि जिले भी टॉप-10 में शामिल हैं।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों ने अपना लक्ष्य पूरा करने में असफलता झेली है। इनमें बदायूं और मथुरा सबसे पिछड़े हैं। बदायूं में सिर्फ 73.98 फीसदी और मथुरा में 83.85 फीसदी लक्ष्य पूरा हुआ है। इसके अलावा, बांदा, कुशीनगर, चित्रकूट, आजमगढ़, हमीरपुर, अलीगढ़, हाथरस, बहराइच और कांशीराम नगर जैसे जिले भी अंतिम 10 में हैं।

पीएम आवास योजना का उद्देश्य गरीबों को आरामदायक और सुरक्षित आवास प्रदान करना है। इस योजना के तहत आवासों को आधुनिक सुविधाओं के साथ बनाया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी आसान है। इस योजना के तहत आवासों का निर्माण करने वाले जिलों को बधाई और फिसड्डी जिलों को सुधार करने की सलाह दी जाती है।

Next Story
Share it