इन शादीशुदा लोगों की हुई मौज! अब सरकार देगी प्रतिमाह 10,000 रुपए लाभ, ऐसे करे आवेदन

इन शादीशुदा लोगों की हुई मौज! अब सरकार देगी प्रतिमाह 10,000 रुपए लाभ, ऐसे करे आवेदन
X

Atal Pension Yojana: यदि आपकी शादी हो चुकी है और आप आने वाले समय की चिंताओं से परेशान हैं, तो एक अच्छी खबर है जो आपके चेहरे पर मुस्कान लाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना आपकी भविष्य की चिंताओं को कम करने में मदद कर सकती है। इस योजना के अंतर्गत, जब आप विशेष आयु में पहुंचेंगे, तो आपको प्रतिमाह 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस योजना की शुरुआत सरकार ने 2015 में की थी और इसका फायदा आज करोड़ों विवाहित लोग उठा रहे हैं। इसे बुढापे की लाठी के नाम से भी जाना जाता है।

महत्वपूर्ण टाइम पर मिलता है पैसा

असल में, अटल पेंशन योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी। शुरूआत में, इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित लोगों को स्वावलंबी बनाना था। हालांकि बाद में, इसमें 18 से 40 वर्ष के किसी भी भारतीय नागरिक को निवेश करने की अनुमति दी गई। बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता रखने वाले लोग आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना में जमा किए गए पैसों पर 60 साल की आयु में पेंशन प्रारंभ होती है। यह उस समय बड़ी मात्रा में पैसों की आवश्यकता होती है जब व्यक्ति सेवानिवृत्त हो जाता है और काम करने की उम्र नहीं रहती है।

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन स्कीम एक सरकारी योजना है जिसमें निवेश की रकम और आपकी उम्र पर निर्भरता होती है। इस योजना के अंतर्गत, आपको प्रतिमाह निश्चित राशि में पेंशन मिल सकती है, जैसे कि 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और सबसे अधिक 10,000 रुपये।

यह एक सुरक्षित निवेश होता है जिसमें कोई जोखिम नहीं होता। इस स्कीम में शामिल होने के लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। इन दस्तावेज़ों के साथ आप किसी भी सरकारी बैंक में जा कर इस स्कीम में शामिल हो सकते हैं। आपकी निवेश राशि को हर महीने आपके खाते से काटा जाएगा।

स्कीम से लाभ

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए. साथ ही 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका लाभ दोगुना हो जाएगा. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप केवल के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है.

इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. यदि आप प्रतिमाह 5000 रुपए की पेंशन चाहते हैं तो सिर्फ 210 रुए का निवेश आपको करना होगा. पति व पत्नि सिर्फ 420 का निवेश करके प्रतिमाह 10 हजार रुपए की पेंशन पा सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it