यह राज्य दे रहा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 2.50 लाख रूपये की सब्सिडी, 10 एकड़ जमीन वाले किसान भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के तहत, नए ट्रैक्टर खरीदने पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।इन किसानों को ट्रैक्टर जैसे खेती के उपकरणों पर 80% सब्सिडी मिलेगी

यह राज्य दे रहा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 2.50 लाख रूपये की सब्सिडी, 10 एकड़ जमीन वाले किसान भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
X

यह राज्य दे रहा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 2.50 लाख रूपये की सब्सिडी, 10 एकड़ जमीन वाले किसान भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

झारखंड सरकार ने किसानों को एक बड़ी सुखद खबर दी है जो नए ट्रैक्टर की खरीद पर 50% सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस लेख में, हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे और कैसे किसान इसका लाभ उठा सकते हैं।

झारखंड में 50% ट्रैक्टर सब्सिडी योजना

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, नए ट्रैक्टर खरीदने पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे किसानों को आर्थिक सहारा मिलेगा और उनकी खेती में सुधार होगा।

50% ट्रैक्टर सब्सिडी योजना

समिति द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव के अनुसार, सरकार उन लोगों के लिए 50% सब्सिडी प्रदान करने की योजना बना रही है जो नया ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं। इसका मतलब है कि अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये का ट्रैक्टर खरीदता है तो उसे 2.5 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी और उसे केवल 2.5 लाख रुपये ही देने होंगे। हालाँकि, कैबिनेट में चर्चा के समय इस ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2023 में अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं को कम या शामिल किया जा सकता है।

ट्रैक्टरों पर सब्सिडी के अलावा, उन किसानों के लिए एक विशेष योजना भी है जो 2 कृषि उपकरण खरीदना चाहते हैं जिन्हें ट्रैक्टर से जोड़ा जा सकता है और खेती में मदद मिल सकती है। इन किसानों को ट्रैक्टर जैसे खेती के उपकरणों पर 80% सब्सिडी मिलेगी । इसलिए, झारखंड राज्य में किसानों को दोगुना लाभ मिलेगा यदि वे ट्रैक्टर और ट्रैक्टर के लिए सहायक उपकरण और प्रकार के उपकरण खरीदने जा रहे हैं जिनका उपयोग खेती में किया जा सकता है।

योजना की मुख्य बाते

योजना का नाम वर्ग द्वारा लॉन्च किया गया लाभार्थी उद्देश्य कार्यान्वयन प्राधिकारी आवेदन प्रक्रिया

50% ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2023 योजना भारत सरकार किसानों ट्रैक्टर खरीदने हेतु सब्सिडी प्रदान करना राज्य सरकार ऑनलाइन

योजना का लाभ

योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 20 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

सब्सिडी सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, जो आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करेगी।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ों से आवेदन किया जा सकता है, जो आवेदकों को सुविधा प्रदान करता है।

पात्रता मानदंड

आवेदक को झारखंड राज्य का निवासी होना चाहिए.

सभी किसानों और किसान समूहों को जिनमें किसान समूह, महिला स्वयं सहायता समूह, जल पंचायत और अन्य किसान संगठन शामिल हैं, को उनके जिले के अनुसार लाभ मिलेगा।

जिन किसानों के पास पहले से ही खेती के लिए लगभग 10 एकड़ जमीन है, उन्हें इस योजना में प्राथमिकता मिलेगी।

आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत या जिला कार्यालय का दौरा करना होगा। उसके बाद, हमें झारखंड राज्य में 50% ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए आवेदन पत्र मांगना होगा, इस आवेदन पत्र में जानकारी भरें और आधार कार्ड, पहचान पत्र, झारखंड राज्य अधिवास, आय प्रमाण, प्रमाण पत्र सहित सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें। खेती की जमीन आदि। उसके बाद, आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा और यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको जल्द ही सब्सिडी राशि मिल जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it