यूपी: फ्री बिजली का तोहफा, 25 लाख घरों को मिलेगा सोलर पैनल PM Surya Ghar Yojana

यूपी: फ्री बिजली का तोहफा, 25 लाख घरों को मिलेगा सोलर पैनल PM Surya Ghar Yojana
X

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के 25 लाख घरों को जल्द ही फ्री बिजली का तोहफा मिलने वाला है। केंद्र सरकार ने एक नई योजना शुरू की है, जिसके तहत इन घरों के छतों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इससे इन घरों को हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिलेगी। इस योजना का नाम है "पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना"।

इस योजना का उद्देश्य घरेलू उपभोक्ताओं को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा का लाभ पहुंचाना है। इससे बिजली की बचत होगी, पर्यावरण की सुरक्षा होगी और ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी। इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार एक करोड़ घरों को सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखी है। इसमें से 25 लाख घर यूपी के हैं।

यूपी में इस योजना को लागू करने का काम यूपीनेडा कर रहा है। यूपीनेडा ने बिजली वितरण कंपनियों को लक्ष्य दिए हैं, कि वे कितने घरों को इस योजना से जोड़ेंगे। यूपीनेडा ने वेंडरों को भी इम्पैनल करने की प्रक्रिया शुरू की है। वेंडरों को छह घंटे में पंजीकृत किया जा रहा है। वेंडरों की सूची यूपीनेडा की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इस योजना में शामिल होने के लिए उपभोक्ताओं को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ेगा। एक किलोवाट के सोलर पैनल की लागत 60 हजार रुपये है। इसमें से 30 हजार रुपये केंद्र सरकार और 15 हजार रुपये राज्य सरकार की सब्सिडी है। उपभोक्ता को सिर्फ 15 हजार रुपये अपने पास से देने होंगे। इसके बाद उपभोक्ता को हर महीने 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिलेगी।

यह योजना यूपी के लिए एक बड़ा आशीर्वाद है। इससे यूपी के लोगों को बिजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इससे यूपी का विकास भी तेजी से होगा। इसलिए, यूपी के लोगों को इस योजना का पूरा लाभ उठाना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it