यूपी सरकार भेड़ बकरियों के पालन पर दे रही 50 प्रतिशत सब्सिडी, जानें ये जरूरी शर्तें

पशुपालन विभाग ने किसानों की आय बढ़ाने और किसी भी प्रकार की कमी न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

यूपी सरकार भेड़ बकरियों के पालन पर दे रही 50 प्रतिशत सब्सिडी, जानें ये जरूरी शर्तें
X

पशुपालन विभाग ने किसानों की आय बढ़ाने और किसी भी प्रकार की कमी न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इटावा में खुले पहले भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से किसानों को निःशुल्क प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जा रही है।

पशुपालन विभाग ने बताया कि इस प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से किसानों को नवीनतम तकनीकी ज्ञान और प्रबंधन कौशलों का सीखने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही, उन्हें निःशुल्क आवास एवं भोजन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, ताकि वे अपने पालतू पशुओं की देखभाल में समर्थ हो सकें।

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत, 100 से 500 बकरियों की 5 तरह की यूनिट्स को लगाने पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है। लेकिन यह अनुदान केवल उन किसानों को ही मिलेगा जो प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे।

पशुपालन अधिकारी मनोज गुप्ता ने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को 5 श्रेणियों में विभाजित किया गया है, और इसके अनुसार अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

गाय-भैंस की तुलना में, बकरी पालन एक लाभकारी व्यावसाय है। बकरी के दूध में अधिक पोषक तत्व होने के साथ ही, इससे प्राप्त होने वाला मांस भी बच्चों के विकास के लिए उत्तम है। पशुपालकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी बकरियों को अच्छे से प्रबंधित रखें और उन्हें नए तकनीकी उत्पादों के साथ सुसज्जित करें।

Tags:
Next Story
Share it