यूपी सरकार दे रही खेती की मशीनों 1,00,000 रुपए की सब्सिडी, फटाफट यहां से करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत उद्यान विभाग की तरफ से ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरण योजना शुरू की है, जिसमे किसानों को कृषि मशीनों पर सब्सिडी दी जायेगी। आइये जानते है इस योजना की पूरी जानकारी

यूपी सरकार दे रही खेती की मशीनों 1,00,000 रुपए की सब्सिडी, फटाफट यहां से करें आवेदन
X

Khet Khajana, Uttar Pradesh : किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लॉन्च की हैं, जिसमें खेती की मशीनों पर सब्सिडी भी शामिल है। उत्तर प्रदेश में, राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत, उद्यान विभाग ने कई जिलों को चुना है जहां ट्रैक्टर और पावर ट्रिलर की वितरण के लिए लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

उदाहरण के रूप में, चित्रकूट जिले में 20 हॉर्स पावर के चार ट्रैक्टरों के वितरण का लक्ष्य तय किया गया है, जिसमें लाभार्थी को एक लाख रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा, यह योजना 8 बीएचपी से कम तीन पावर ट्रिलर और 8 बीएचपी से ऊपर के पांच पावर ट्रिलरों के वितरण को भी समाहित करती है, जिसमें लाभार्थी को 50 हजार और 75 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

इस तरह की मशीनों का वितरण राज्य के अन्य जिलों में भी किया जा रहा है, और किसान अपने जिले के उद्यान विभाग कार्यालय से इसकी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए, किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए www.uphorticulture.in वेबसाइट पर जा सकते हैं, और जिला उद्यान कार्यालय में एक प्रार्थना पत्र जमा कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया के लिए, प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

जानिये क्या है योजना में शामिल होने की योग्यता

यह योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को खेती योग्य जमीन, वार्षिक कमाई 1.5 लाख रुपये या इससे कम, बैंक खाता, और पैन कार्ड की योग्यता होनी चाहिए, और ट्रैक्टर योजना के लाभार्थी के पास पहले से ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it