UP News: अब यूपी में बनेगा यह कार्ड, यूपी वालों को मिलेगी ये बड़ी सुविधाएं, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान,

UP News: अब यूपी में बनेगा यह कार्ड, यूपी वालों को मिलेगी ये बड़ी सुविधाएं, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान,
X

UP News: अब यूपी में बनेगा यह कार्ड, यूपी वालों को मिलेगी ये बड़ी सुविधाएं, सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान,

खेत खजाना: उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की है। अब वे अपने कार्ड पर दोगुना राशन मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, राशन वितरण प्रणाली में भी कई सुधार किए गए हैं, जिससे डीलरों की कटौती और फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।

यूपी सरकार ने राशन वितरण में नई तकनीक का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। अब राशन कार्ड धारकों को अपना राशन तौल कांटे से ही लेना होगा, जो कि ई-पोस मशीन से जुड़ा होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जितनी मात्रा मशीन पर दर्ज होगी, उतना ही राशन कार्ड धारक को मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, राशन कार्ड धारक को अपना अंगूठा लगाने की जरूरत भी नहीं होगी। अब वह अपना राशन लेने के बाद ही अंगूठा लगाएगा, जिससे डीलर उसका राशन घटाकर नहीं दे सकेगा। इस प्रकार, राशन वितरण में पारदर्शिता और निष्पक्षता बढ़ेगी।

यूपी सरकार ने राशन कार्ड धारकों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। अब वे अपने कार्ड पर दोगुना राशन मुफ्त में प्राप्त कर सकेंगे। यह सुविधा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के अलावा दी जा रही है।

इसके तहत, राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के साथ-साथ एक लीटर रिफाइंड तेल, एक किलो नमक और एक किलो दाल भी मुफ्त में मिलेगी। यह योजना मार्च 2022 तक जारी रहेगी। इससे राशन कार्ड धारकों को प्रति माह लगभग 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा।

यूपी सरकार ने राशन वितरण का महाअभियान शुरू किया है। इसके तहत, राशन कार्ड धारकों को अपने राशन को सांसदों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से मिलेगा। इससे राशन की वितरण में देरी और अवैध वासूली को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

यूपी सरकार का कहना है कि वह कोरोना महामारी के दौरान राशन कार्ड धारकों की मदद करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। वह उन्हें न केवल राशन बल्कि अन्य आवश्यक वस्तुओं की भी आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है।

इस तरह, यूपी में राशन कार्ड धारकों को मिलेगा डबल राशन, डीलरों की चालों पर लगेगा लगाम। यह एक बड़ा कदम है, जो गरीबों की आर्थिक और खाद्य सुरक्षा को मजबूत करेगा।

Tags:
Next Story
Share it