यूपी ट्रांसपोर्ट नगर योजना: भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू, रेरा ने लगाई मुहर

यूपी ट्रांसपोर्ट नगर योजना: भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू, रेरा ने लगाई मुहर
X

यूपी ट्रांसपोर्ट नगर योजना: भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू, रेरा ने लगाई मुहर

मोहनसराय: यूपी के मोहनसराय जिले में ट्रांसपोर्ट नगर योजना की सबसे बड़ी एक और बाधा दूर हो गई है। लोकसभा चुनाव के बाद ट्रांसपोर्टरों समेत अन्य लाभार्थियों को वाराणसी विकास प्राधिकरण ट्रांसपोर्टर नगर में प्लाट आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। फिलहाल, वीडीए को 48 हेक्टेयर जमीन पर रेरा ने अनुमति दी है, क्योंकि शेष 34 हेक्टेयर जमीन अभी वीडीए को किसानों से खरीदनी है।

ट्रांसपोर्ट नगर योजना के तहत शहरवासियों को जाम से राहत पहुंचाने के लिए परिवहन निगम बस स्टैंड को शहर से दूर ट्रांसपोर्ट नगर में बसा रहा है। वाराणसी विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में पिछले वर्ष आठ नवंबर-2023 को जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके अधिकारी ने विकास प्राधिकरण से मांगें गए 194 करोड़ रुपये में से 40 करोड़ दे दिया है।

रेरा ने वीडीए को दी अनुमति वीडीए 48 हेक्टेयर जमीन पर सड़क, सीवर, पेयजल, बिजली समेत अन्य विकास कार्य तेजी से करा रहा है। आवंटन प्रक्रिया शुरू करने के लिए वीडीए ने रेरा से अनुमति मांगी थी जिस पर मुहर लग गई है।

रामकटोरा समेत अन्य स्थानों के ट्रांसपोर्टरों को बसाने की योजना l 48 हेक्टेयर जमीन पर चल रहा सड़क, बिजली समेत अन्य काम

योजना में कब, क्या हुआ

1998 में ट्रांसपोर्ट नगर का बना प्रस्ताव

18 दिसंबर 2000 को जमीन अधिग्रहण को गजट

परियोजना की लागत 82 करोड़

37 करोड़ में खरीदी गई जमीन

1194 किसानों की ली गई जमीन

48 हेक्टेयर जमीन हुई अधिग्रहित

34.41 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में ले चुके हैं 771 किसान।

शेष 34 हेक्टेयर जमीन का होना है अधिग्रहण

ट्रांसपोर्ट नगर में 48 हेक्टेयर जमीन पर सड़क, सीवर, नाली, बिजली आदि विकास कार्य कराए जा रहे हैं। शेष 34 हेक्टेयर जमीन खरीदने के लिए अवार्ड घोषित होने पर जिला प्रशासन को 40 करोड़ रुपये दिया गया है। बिना रेरा से अनुमति मिले प्लाट बेचा नहीं जा सकता है जिस पर एनओसी मिल गई है। -पुलकित गर्ग, उपाध्यक्ष, वीडीए

Tags:
Next Story
Share it