UP News : शॉकिंग नाम के साथ तैयार हुआ यूपी का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, मिलेगा एयरपोर्ट जैसा अनुभव

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गोमती नगर रेलवे स्टेशन का निर्माण छह साल के लंबे इंतजार के बाद पूरा होने वाला है।

UP News : शॉकिंग नाम के साथ तैयार हुआ यूपी का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, मिलेगा एयरपोर्ट जैसा अनुभव
X

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गोमती नगर रेलवे स्टेशन का निर्माण छह साल के लंबे इंतजार के बाद पूरा होने वाला है। यह राज्य का पहला विश्व स्तरीय स्टेशन होगा, जिसकी तर्ज पर एयरपोर्ट की तरह बनाया गया है। इस स्टेशन को अटल बिहारी वाजपेयी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।

इस स्टेशन का निर्माण रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने किया है, जो अगले एक हफ्ते में इसे पूर्वोत्तर रेलवे को सौंप देगा। इस माह के अंत तक इस स्टेशन के लोकार्पण की तैयारी चल रही है। इस स्टेशन का निर्माण 10 एकड़ में किया गया है, जिसमें पांच प्लेटफॉर्म, दो टर्मिनल बिल्डिंग, एक एयर कानकोर्स, दो कॉमर्शियल ब्लॉक, 26 लिफ्ट, 21 एक्सेलेटर और डबल बेसमेंट पार्किंग शामिल हैं।

इस स्टेशन की खासियत यह है कि यह पूरा एयरकंडीशंड है, जिसमें यात्रियों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां पर यात्रियों को खरीदारी, भोजन, विश्राम, वाइ-फाई, एटीएम, बुक स्टॉल, फार्मेसी, टूरिस्ट इनफार्मेशन सेंटर, लगेज स्कैनर, एसी वेटिंग हॉल, एसी डॉर्मिट्री, एसी रेटायरिंग रूम, एसी लाउंज, एसी रेस्ट्रूम आदि की सुविधा मिलेगी।

इस स्टेशन को बनाने का प्रोजेक्ट 21 मई 2018 में स्वीकृत किया गया था, जिसकी लागत 385 करोड़ रुपये है। इस प्रोजेक्ट की आय का एक हिस्सा विभूतिखंड की तरफ से बनाए गए कॉमर्शियल ब्लॉक के लीज से आएगा। इस स्टेशन की नींव तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी, जिनके नाम पर इसे जाना जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it