Uttar Pradesh मल्टीक्रॉप थ्रेसर: आधी कीमत में खरीदें और बढ़ाएं अपनी आय

Uttar Pradesh मल्टीक्रॉप थ्रेसर: आधी कीमत में खरीदें और बढ़ाएं अपनी आय
X

आपको पता है कि आप कृषि यंत्रों की खरीद पर सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे आप मल्टीक्रॉप थ्रेसर, एक बहुत ही उपयोगी और लाभदायक कृषि यंत्र, को आधी कीमत में खरीद सकते हैं और अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

मल्टीक्रॉप थ्रेसर क्या है?

मल्टीक्रॉप थ्रेसर एक ऐसा कृषि यंत्र है जो फसल की कटाई के बाद उसकी गहाई को भूसे से अलग करता है। यह यंत्र लगभग 20 से अधिक अनाज के दानों को भूसे से अलग कर सकता है। इससे दाना स्वच्छ और गुणवत्तापूर्ण निकलता है। इस यंत्र का उपयोग गेहूं, सरसों, मक्का, सोयाबीन, बाजरा, तुअर, मसूर, राई, अरहर, मूंगफली, मूंग, मोठ, ज्वार, ग्वार जीरा, ईसबगोल, सादा चना, देसी चना, डालर चना जैसी विभिन्न फसलों के लिए किया जा सकता है।

मल्टीक्रॉप थ्रेसर के फायदे क्या हैं?

मल्टीक्रॉप थ्रेसर के उपयोग से किसानों को कई फायदे होते हैं। कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

- यह यंत्र किसानों को श्रम बचाता है। इसके बिना किसानों को फसल को हाथ से गहाई करना पड़ता है, जो बहुत मेहनत और समय की बात है।

- यह यंत्र किसानों को समय बचाता है। इसके द्वारा एक घंटे में 8 से 10 क्विंटल फसल की गहाई की जा सकती है, जो हाथ से करने में कई दिन लग जाते हैं।

- यह यंत्र किसानों को खर्च बचाता है। इसके उपयोग से किसानों को गहाई करने वाले मजदूरों को कम या नहीं देना पड़ता है।

- यह यंत्र किसानों को आय बढ़ाता है। इसके द्वारा निकले हुए दाने की गुणवत्ता और मात्रा बढ़ जाती है, जिससे किसानों को अच्छा दाम मिलता है।

मल्टीक्रॉप थ्रेसर कैसे खरीदें?

अगर आप भी मल्टीक्रॉप थ्रेसर खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सरकार की कृषि यंत्रीकरण योजना का लाभ लेना होगा। इस योजना के तहत, आपको इस यंत्र की खरीद पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी। आपको बस निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

- सबसे पहले, आपको अपने राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको अपनी जानकारी, बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड नंबर, फसल का नाम और यंत्र का नाम भरना होगा।

- फिर, आपको अपने नजदीकी कृषि अधिकारी के पास जाकर अपना आवेदन पत्र और आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा। आपको यंत्र की बुकिंग के लिए एक धरोहर राशि भी देनी होगी, जो यंत्र की कीमत के आधार पर निर्धारित होगी।

यदि आप उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के किसान हैं तो आप मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन खरीदने पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। किसानों को प्रदेश सरकार की स्माम योजना के तहत कृषि यंत्रों और कृषि रक्षा उपकरणों पर अनुदान मिलता है। इसमें बीस से अधिक कृषि उपकरण शामिल हैं, जिनमें मल्टीक्रॉप थ्रेसर भी शामिल हैं, जिन पर पच्चीस प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर मशीन को बुक करने के लिए आप उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के दर्शन पोर्टल https://agriculture.up.gov.in/ पर जा सकते हैं। 23 फरवरी 2024 को रात 12 बजे तक इस मशीन के लिए बुकिंग कर सकते हैं। आप इस संबंध में अपने जिले के उप कृषि निदेशक कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it