राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन: यूपी में 20 हजार अपात्र लोगों का खाता बंद,सभी का काटा जाएगा नाम

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन: यूपी में 20 हजार अपात्र लोगों का खाता बंद,सभी का काटा जाएगा नाम
X

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन

यूपी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त अनाज देने का काम भ्रष्टाचार का शिकार हो गया है। एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में हुए राशनकार्ड के सत्यापन में पता चला है कि 20 हजार से अधिक लोग अपात्र होने के बावजूद राशन ले रहे थे। इनमें से कई लोग तो मर चुके थे, लेकिन उनके परिवार वाले उनके नाम पर राशन लेते रहे। अब विभाग ने इन सभी अपात्र लोगों के राशनकार्ड को निरस्त करने का फैसला किया है।

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन कैसे हुआ?

यूपी में राशनकार्ड का सत्यापन दो माह पहले शुरू हुआ था। इसके लिए गांव-गांव जाकर राशनकार्ड धारकों की जांच की गई। इसमें उनके आधार कार्ड, बैंक खाता, आय, संपत्ति और परिवार की स्थिति के आधार पर उनकी पात्रता का पता लगाया गया। इसके अलावा, राशनकार्ड धारकों के घरों का भी निरीक्षण किया गया। इस प्रक्रिया में रसूखदारों का भी सहयोग मांगा गया।

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन में क्या खुलासा हुआ?

राशनकार्ड का सत्यापन में ये खुलासा हुआ कि बहुत से लोग अपात्र होने के बावजूद राशन ले रहे थे। इनमें से कुछ लोग तो धनी और साधन संपन्न थे, जिनके पास अच्छा घर, गाड़ी, जमीन और व्यापार था। कुछ लोग तो बाहरी थे, जो दूसरे राज्यों या शहरों में रहते थे, लेकिन गांव में राशनकार्ड बनवाकर राशन लेते थे। कुछ लोग तो मर चुके थे, लेकिन उनके परिवार वाले उनके नाम पर राशन लेते थे। कुछ लोग तो बेटियां थीं, जो शादी करके अपने ससुराल चली गईं थीं, लेकिन उनके मायके वाले उनके नाम पर राशन लेते थे।

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन में कितने अपात्र लोग मिले?

राशनकार्ड का सत्यापन में कुल 20 हजार से अधिक अपात्र लोग मिले हैं, जिनका नाम अब राशनकार्ड से हटाया जा रहा है। इनमें से 10 हजार लोग तो मर चुके थे, जिनके नाम पर राशन लेने का काम चल रहा था। इसके अलावा, आठ ब्लाकों में डेढ़ हजार से अधिक राशनकार्ड फर्जी या बाहरी निकले हैं, जिन्हें भी निरस्त किया जा रहा है। इन ब्लाकों में इटियाथोक, नवाबगंज, पड़रीकृपाल, झंझरी, रुपईडीह, कटरा बाजार, बेलसर और वजीरगंज शामिल हैं।

राशनकार्ड Ration Card का सत्यापन का उद्देश्य क्या है?

राशनकार्ड का सत्यापन का उद्देश्य यह है कि गरीबों को मुफ्त अनाज देने की योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिले, जो इसके पात्र हैं। इससे भ्रष्टाचार को रोका जा सकता है और अनाज की बर्बादी से बचा जा सकता है।

Tags:
Next Story
Share it