इन कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले! 1 जनवरी 2024 से सैलरी में होगा इतना इजाफा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

इन कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले! 1 जनवरी 2024 से सैलरी में होगा इतना इजाफा, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
X

7th Pay Commission: नए साल के मौके पर गिफ्ट देना एक अच्छा रिवाज़ है। और अगर सैलरी में चार फीसदी की वृद्धि हो, तो क्या कहना! हाँ, पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने 14 लाख कर्मचारियों को नए साल का शानदार तोहफा दिया है। सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की वृद्धि की गई है। यह इजाफा 1 जनवरी 2024 से होगा। पहले भी पंजाब सरकार ने महंगाई भत्ते में इसी तरह का इजाफा किया था।

वेस्ट बंगाल सरकार का ऐलान

कोलकाता क्रिसमस कार्निवल के दौरान, वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे की घोषणा की। लगभग एक साल से कर्मचारी इस मांग को लेकर अग्रसर थे और कई धरने-प्रदर्शन भी हुए थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों, स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, वैधानिक उपक्रमों, पैरास्टेटल कर्मचारियों, और पेंशनर्स को 1 जनवरी, 2024 से 4 प्रतिशत डीए की एक अतिरिक्त किस्त मिलेगी।

2400 करोड़ बढ़ेगा अतिरिक्त चार्ज

4 फीसदी डीए बढ़ोतरी के बाद सरकार का वार्षिक खर्च 2,400 करोड़ बढ़ जाएगा। लेकिन लगभग एक साल पहले हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को बकाया भुगतान करने का आदेश दिया था। सरकार ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

सरकार ने धरना-प्रदर्शन के बाद राज्य कर्मचारियों के डीए में वृद्धि का फैसला किया है और पहली किस्त 1 जनवरी 2024 को देने की घोषणा की है। पंजाब सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में इसी तरह की बढ़ोतरी की थी, और कई अन्य राज्यों ने भी इस तरह के इजाफे किए हैं।

Tags:
Next Story
Share it