क्या किसान भाई PM Kisan और किसान मानधन योजना इन दोनों योजनाओं का एक साथ लें पाएंगे लाभ, जानें

देश में किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार नियमित तौर पर किसी न किसी योजना की शुरुआत करती रहती है।

क्या किसान भाई PM Kisan और किसान मानधन योजना इन दोनों योजनाओं का एक साथ लें पाएंगे लाभ, जानें
X

देश में किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार नियमित तौर पर किसी न किसी योजना की शुरुआत करती रहती है। इसका मुख्य उद्देश्य यह होता है कि देश के किसानों को आर्थिक सहायता मिल सके। इसी कड़ी में, सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की है, जिनमें प्रमुख हैं पीएम किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है। इसके अन्तर्गत पंजीकृत किसानों को हर साल 6000 रुपये की सहायता दी जाती है। इसके साथ ही, सरकार ने मानधन योजना की भी शुरुआत की है। इस योजना के तहत, किसानों को 60 साल के बाद मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक पेंशन योजना है, जिसमें अब तक 19,48,871 किसान पंजीकृत हो चुके हैं। इसमें पात्र किसानों को 60 साल के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलती है। इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप पंजीकृत हैं, तो आप आसानी से मानधन योजना में शामिल हो सकते हैं। आपको फायदा दोनों योजनाओं से मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना सरकार द्वारा 12 सितंबर, 2019 को शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत, सभी पात्र छोटे और सीमांत किसानों को मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। यह राशि 60 साल की उम्र पूरी होने तक दी जाती है।

Next Story
Share it