Bank Sakhi बन प्रतिमाह 35,000 रुपए तक कमा रही महिलाएं, जानिए योजना की पूरी जानकरी

Bank Sakhi बन प्रतिमाह 35,000 रुपए तक कमा रही महिलाएं, जानिए योजना की पूरी जानकरी
X

Bank Sakhi Scheme: यदि आप ग्रामीण महिला हैं, तो यह समाचार आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि वर्तमान में, बैंक सखी बनकर लाखों महिलाएं अपने गाँव में 40,000 रुपये तक कमा रही हैं, बिना किसी संघर्ष के। साथ ही, वे अन्य महिलाओं को भी ट्रेनिंग देने के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रही हैं।

वास्तविक में, सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक सखी योजना की शुरुआत की थी, जिससे आज देशभर की लाखों महिलाएं लाभ उठा रही हैं। आइए जानें कि बैंक सखी बनने के लिए महिला को कौन-कौन सी शर्तें पूरी करनी होती हैं।

क्या है बैंक सखी योजना

वास्तविक में, देश में ऐसे लाखों गाँव हैं जो अभी भी शहर से दूर हैं और ग्रामीणों को शहर जाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। कई गाँवों में, शहर पहुंचने के लिए नदी और नालों को पार करना भी आवश्यक है। ग्रामीणों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने बैंक सखी योजना की शुरुआत की है.

जिसका उद्देश्य ग्रामीणों को सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना भी है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बैंक सखी योजना के अंतर्गत, महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि गाँव के बुजुर्ग लोगों को पेंशन, मनरेगा के भुगतान, और बैंक खाता खोलने के लिए लंबी दूरी तय करने की आवश्यकता न रहे। साथ ही, सभी बैंक संबंधित काम गाँव में ही संपन्न हो।

क्या है पात्रता

आपको बता दें कि महिलाओं को बैंक सखी बनने के लिए ट्रेनिंग के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग फाइनेंस द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा. बैंक सखी को बैंकिंग कार्य के लिए इंसेंटिव भी दिया जाएगा. जितना ज्यादा बैंक काम बैंक सखी निपटाएंगी. उन्हें उतना ही ज्यादा इंसेंटीव मिलेगा.

बता दें कि केंद्र सरकार की बैंक सखी योजना स्वयं सहायता समूहों को बैंकिंग कार्य के लिए जोड़ने वाली योजना है, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं महिलाएं अपने गांव में बैंक संबंधी सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगी. यानि किसी को भी बैंक के काम के चलते शहर जाने की जरूरत नहीं होगी. सभी काम आपके गांव में ही हो जाएंगे. ये बैंक सखी अन्य महिलाओं को इस काम के लिए प्रेरित कर रही हैं.

Tags:
Next Story
Share it