UP : योगी सरकार ने मेट्रो परियोजना को दी हरी झंडी, लखनऊ समेत इन शहरों में दौड़ेगी मेट्रो

लखनऊ मेट्रो के विस्तार की योजना को लेकर योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए कई निर्देश दिए हैं.

UP : योगी सरकार ने मेट्रो परियोजना को दी हरी झंडी, लखनऊ समेत इन शहरों में दौड़ेगी मेट्रो
X

लखनऊ मेट्रो के विस्तार की योजना को लेकर योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए कई निर्देश दिए हैं. इस योजना के तहत, लखनऊ मेट्रो को चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक और आईआईएम से एसजीपीजीआई तक विस्तार दिया जाएगा. इससे राजधानी की आबादी को अत्याधुनिक नगरीय परिवहन की सुविधा मिलेगी.

योगी सरकार की इस योजना का उद्देश्य है कि लखनऊ मेट्रो को और अधिक लोगों तक पहुंचाया जाए और ट्रैफिक की समस्या को कम किया जाए. इस योजना के अंतर्गत, लखनऊ मेट्रो के दो नए चरणों का निर्माण किया जाएगा. पहला चरण चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक होगा, जिसमें 12 स्टेशन बनाए जाएंगे. दूसरा चरण आईआईएम से एसजीपीजीआई तक होगा, जिसमें 8 स्टेशन बनाए जाएंगे. इन दोनों चरणों की लंबाई करीब 23 किलोमीटर होगी.

योगी सरकार ने इन चरणों के लिए डीपीआर तैयार कराने के निर्देश दिए हैं. इन चरणों को अंडरग्राउंड या एलिवेटेड करने की उपयुक्तता का परीक्षण कराने को कहा है. यथाशीघ्र प्रस्ताव तैयार कराकर प्रस्तुत करने को कहा है. योगी सरकार ने इन चरणों को निर्धारित समय में पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

योगी सरकार का यह फैसला लखनऊ मेट्रो के विकास के लिए एक बड़ा कदम है. इससे लखनऊ की जनता को नगरीय परिवहन की आसानी और तेजी मिलेगी. इससे ट्रैफिक की समस्या को कम किया जाएगा और प्रदूषण को रोका जाएगा. इससे लखनऊ का विकास और आकर्षण बढ़ेगा.

योगी सरकार ने लखनऊ मेट्रो के विस्तार के लिए निजी क्षेत्र का सहयोग भी मांगा है. योगी सरकार ने कहा है कि निजी क्षेत्र की कई कंपनियां इसके लिए इच्छुक हैं. योगी सरकार ने पीपीपी मोड पर विस्तारीकरण के लिए विचार करने की बात कही है. योगी सरकार ने मेट्रो रेल परिसर में व्यावसायिक गतिविधियों को और प्रोत्साहन देने की बात भी कही है.

Next Story
Share it