योगी सरकार का बिजली बिल माफ़ी पर बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगी इतनी छूट

उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. योगी सरकार ने बिजली बकाया माफ करने की एकमुश्त समाधान योजना को शुरू किया है.

योगी सरकार का बिजली बिल माफ़ी पर बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगी इतनी छूट
X

उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. योगी सरकार ने बिजली बकाया माफ करने की एकमुश्त समाधान योजना को शुरू किया है. इससे बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. इस योजना के तहत, उपभोक्ताओं को 100 फीसद ब्याज माफ कर दिया जाएगा. इसके अलावा, बकाया राशि को कम करने के लिए कुछ छूट भी दी जाएगी.

योगी सरकार की इस योजना का उद्देश्य है कि बिजली बकाया वसूली को तेज करना और बकायेदारों की संख्या को कम करना. इस योजना के अंतर्गत, जो उपभोक्ता अपना बकाया राशि एक साथ भर देता है, उसे 100 फीसद ब्याज माफ कर दिया जाएगा. जो उपभोक्ता अपना बकाया राशि किस्तों में भरना चाहता है, उसे भी कुछ छूट मिलेगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए, उपभोक्ता को अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा.

योगी सरकार ने इस योजना को मई 2023 तक लागू करने का फैसला किया है. इससे राज्य को 45028 करोड़ रुपये की वसूली मिलने की उम्मीद है. इससे बिजली विभाग की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. बता दें कि यूपी में कुल 3.52 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से कई बकायेदार हैं.

इस योजना से घरेलू, कमर्शियल और कृषि वर्ग के बिजली उपभोक्ता फायदेमंद होंगे. इस योजना के तहत, घरेलू उपभोक्ताओं का 19122 करोड़ रुपये, कमर्शियल उपभोक्ताओं का 2874 करोड़ रुपये और कृषि उपभोक्ताओं का 3337 करोड़ रुपये का बकाया माफ किया जाएगा. इससे उपभोक्ताओं को आर्थिक राहत मिलेगी और बिजली विभाग को भी नये उपभोक्ताओं को जोड़ने में आसानी होगी.

योगी सरकार का यह कदम बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही लाभदायक है. इससे उन्हें बिजली बिल भरने में आसानी होगी और बिजली विभाग की आय में भी वृद्धि होगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए, उपभोक्ता को जल्दी से जल्दी अपना बकाया राशि चुकाना होगा.

Next Story
Share it