आयुष्मान कार्ड न होने पर नहीं मिलेगा राशन: ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं: पूर्ण जानकारी और अप्लाई की प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड न होने पर नहीं मिलेगा राशन: ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया
X

आयुष्मान कार्ड क्यों जरूरी है?

आयुष्मान कार्ड क्या है और इसका महत्व

भारत में आयुष्मान कार्ड का महत्वपूर्ण स्थान है, खासकर वह लोग जो अंत्योदय कार्डधारी हैं या जिनके परिवार के सदस्य बीपीएल कार्डधारी हैं। राशन दुकानों में आयुष्मान कार्ड का होना अब अनिवार्य हो गया है। अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो आपको राशन नहीं मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं?

ऑनलाइन आवेदन की सरल प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है। पात्र लाभार्थी को beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वहां उसे बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। उसके बाद, वह एक ओटीपी प्राप्त करेगा जिसे वह वेबसाइट पर दर्ज करेगा।

आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, लाभार्थी को एक मैसेज प्राप्त होगा। इस मैसेज के साथ ही वह लाभार्थी जान सकेगा कि उसका कार्ड तैयार है। यदि किसी को इस प्रक्रिया में कोई भी सहायता चाहिए, तो वह टोल-फ्री नंबर 14555 पर संपर्क कर सकता है।

एप्लिकेशन डाउनलोड करें और कार्ड प्राप्त करें

आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी एक आसान और तेज़ प्रक्रिया का अनुभव कर सकते हैं। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से तैयार किया गया आयुष्मान एप्लिकेशन डाउनलोड करके वह अपना कार्ड प्राप्त कर सकता है। एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद, उसे अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद, संबंधित जानकारी को एप्लिकेशन में दर्ज करना होगा।

कार्ड प्रिंट करें और उपयोग करें

कार्ड प्राप्त करने के बाद, लाभार्थी उसे जन सुविधा केंद्र में प्रिंट करा सकता है। इससे वह अपने और अपने परिवार के सदस्यों को आसानी से राशन प्राप्त कर सकता है।

इस प्रकार, ऑनलाइन आवेदन की सरल प्रक्रिया के माध्यम से आप भी अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और अपने परिवार के सदस्यों को राशन की सुविधा सुनिश्चित कर सकते हैं।

नोट: यह प्रक्रिया अनुसार है और सरकारी निर्देशों के अनुसार परिवर्तित की जा सकती है। लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट या टोल-फ्री नंबर से नवीनतम जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it