वन मित्र योजना: हरियाणा में युवाओं को मिलेगा रोजगार CM मनोहर बोले- 1 लाख से कम आय वाले 60 हजार युवा लाभान्वित होंगे

वन मित्र योजना: हरियाणा में युवाओं को मिलेगा रोजगार CM मनोहर बोले- 1 लाख से कम आय वाले 60 हजार युवा लाभान्वित होंगे
X

वन मित्र योजना

हरियाणा सरकार ने वन मित्र योजना के तहत युवाओं को पेड़ लगाने और उनकी देखभाल करने का काम देने का फैसला किया है। इस योजना का उद्देश्य वन संरक्षण और पर्यावरण सुधार के साथ-साथ युवाओं को आय का स्रोत प्रदान करना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना का शुभारंभ चंडीगढ़ में किया है।

इस योजना के अंतर्गत, 1 लाख रुपए से कम आय वाले 60 हजार युवा लाभान्वित होंगे। युवाओं को पेड़ लगाने और उनकी देखभाल करने के लिए विभिन्न रेट पर भुगतान किया जाएगा। युवाओं को गड्डा खोदने के लिए 20 रुपए, पेड़ लगाने के लिए 30 रुपए और पेड़ की देखभाल के लिए हर महीने 10 से 3 रुपए तक मिलेंगे। युवाओं को 10 वर्षों तक पेड़ों की देखभाल करनी होगी।

योजना का पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिसके माध्यम से युवाओं को आवेदन करना होगा। योजना का हिस्सा बनने के लिए युवाओं को CET पास होना चाहिए और उनकी आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। योजना का लक्ष्य है कि पहले साल में 60000 युवा 1000 पेड़ लगाएं और उनकी देखभाल करें। योजना के तहत पेड़ों का मालिकाना हक सरकार को होगा।

योजना के अन्य लाभ

वन मित्र योजना के जरिए न केवल युवाओं को रोजगार मिलेगा, बल्कि वनों का संरक्षण और पर्यावरण का सुधार भी होगा। इससे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, जल संकट, भूमि अपरदन, जैव विविधता की हानि आदि को कम किया जा सकेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में हरित क्रांति भी होगी।

इसके अलावा, योजना के अंतर्गत युवाओं को वन विभाग की तरफ से ट्रेनिंग और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इससे युवाओं का ज्ञान और कौशल बढ़ेगा। युवाओं को वन विभाग के साथ मिलकर काम करने का अवसर भी मिलेगा। योजना के जरिए युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Tags:
Next Story
Share it