सरसों भाव में जोरदार उछाल, किसानों के चेहरे खिले : Mustards

सरसों भाव में जोरदार उछाल, किसानों के चेहरे खिले : Mustards
X

खेत खजाना : सरसों mustards भाव में 200 रुपए का उछाल, किसान साथियों सरसों की शुरुआती सीजन से ही सरसो भाव में काफी गिरावट का दौर शुरू है। लेकिन पिछले 2 दिनों से सरसों ने वापसी की है और हल्का ₹200 का उछाल सरसों में आ चुका है। आइए जानते हैं यह तेजी कितनी टिकाऊ रहेगी, सरसों भाव कब बढ़ेगा, क्या सरसों में फिर से लौटेगी बड़ी तेजी।

अन्य सभी मंडीयों का ताजा भाव देखे  यहाँ दबाए

लगातार गिर रही सरसों भाव में गिरावट का दौर थमता हुआ दिखाई दे रहा है। किसानों में सांसों में हल्की ₹200 दे देने के बाद थोड़ी बहुत खुशी दिखाई दे रही है। लेकिन इस बात को भी भूलना नहीं चाहिए कि पिछले 2 सालों में पहली बार सरसों भाव इतने डाउन हुए हैं। सोमवार से सरसों के भाव में तेजी का सिलसिला शुरू हुआ है।

सरसों mustards भाव मंडी रिपोर्ट :

किसान भाइयों यह हफ्ता सोमवार से ही किसान के लिए काफी अच्छा साबित हो रहा है, आपको बता दें की मंगलवार से सरसों में लगातार दो दिन से लगातार सरसों में तेजी बढ़ी है, राजस्थान जयपुर मंडी भाव में सरसों के भाव 125 रुपए बढ़कर 5300 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच चुके हैं।

दिल्ली लॉरेंस रोड पर भी सरसों भाव 150 रुपए की बढ़त के साथ 5100 रुपए पर कारोबार कर रहे हैं। हरियाणा रेवाड़ी में सरसों लैब का भाव 5123 रुपए प्रति क्विंटल पर कारोबार कर रहा है।

अन्य सभी मंडीयों का ताजा भाव देखे  यहाँ दबाए

मरुधरा एजेंसी की सरसों भाव पर रिपोर्ट :

हाल ही में मरुधरा एजेंसी ने एक सरसों भाव पर रिपोर्ट जारी की है, जिसमें सरसों का पूरा डाटा बताया है, मरुधरा एजेंसी ने बताया है कि सरसों का उत्पादन इस साल 113 लाख टन होने का अनुमान है। अभी भी साथियों के पास लगभग 78 टन सरसों का स्टॉक पड़ा रहने का अनुमान है। किसानों ने सरसों भाव बढ़ने के इंतजार में स्टॉक कर रखा है।

https://www.youtube.com/watch?v=oxBDQjPouO4

सरसों आवक कमजोर :

इन दिनों मंडी में सरसों की आवक काफी कमजोर हो चुकी है और 8 लाख़ बोरियों पर पहुंच चुकी है। अगर इसी प्रकार से आवक घटती रही तो सरसों भाव में सुधार होना मामूली बात है। सरसों के घटते भाव पर ऐसा लगता है कि किसान साथियों ने अपना माल निकालना उचित नहीं समझा और तेजी के इंतजार में सरसों का स्टॉक करना शुरू कर दिया है।

विदेशी बाजारों में कितनी तेज :

जैसे-जैसे विदेशी बाजारों में तेजी बढ़ती है तो भारतीय बाजारों में भी तेजी का माहौल देखने को मिलता है, मलेशिया के पास ऑयल में सुधार हुआ है, शिकागो में सोया ऑयल के भाव भी तेज हुए हैं, बरसा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज 2.22% तेज हो चुका है ।

mustards mustards

क्या सरसों भाव में आएगी तेजी :

किसान साथियों ताजा मार्केट के माहौल के देखे तो यह लगता है कि सरसों में एकतरफा तेजी आने की संभावना कम है। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते की शुरुआत में ही सरसों में हल्का सुधार देखने को मिला है। लेकिन बहुत बड़ी तेजी के समीकरण अभी भी मार्केट में नजर नहीं आ रहे। हल्के उतार-चढ़ाव में सरसों भाव रहने की उम्मीद है। व्यापारी और विशेषज्ञों की राय माने तो अभी तक कोई बड़ी तेजी के संकेत नहीं मिले हैं। आप अपना व्यापार अपने विवेक और समझ से करें।

अन्य सभी मंडीयों का ताजा भाव देखे  यहाँ दबाए

Tags:
Next Story
Share it