03 अक्टूबर 2023 के Ncdex वायदा बाजार में हल्दी, ग्वार और जीरा में गिरावट - वायदा बाजार भाव और MCX की ताजा रिपोर्ट

Ncdex वायदा बाजार में हल्दी के भाव में आज 202 रूपये की गिरावट हुई है। आज के वायदा में हल्दी का भाव 14,522 रूपये प्रति क्विंटल पर है।

03 अक्टूबर 2023 के Ncdex वायदा बाजार में हल्दी, ग्वार और जीरा में गिरावट - वायदा बाजार भाव और MCX की ताजा रिपोर्ट
X

नमस्कार किसान साथियों! आज हम आपको 3 अक्टूबर 2023 के Ncdex वायदा बाजार की ताजा खबर और MCX की रिपोर्ट प्रस्तुत कर रहे हैं। इस आलेख में हम देखेंगे कि कैसे हल्दी, ग्वार, और जीरा में गिरावट के साथ आज के वायदा बाजार भाव क्या हैं।

Ncdex वायदा बाजार में हल्दी के भाव

Ncdex वायदा बाजार में हल्दी के भाव में आज 202 रूपये की गिरावट हुई है। आज के वायदा में हल्दी का भाव 14,522 रूपये प्रति क्विंटल पर है। हल्दी हमारे देश में एक महत्वपूर्ण मसाला है और इसका उपयोग विभिन्न कुलिनरी डिशेज में होता है। इस गिरावट के बावजूद, व्यापारी अब इस बाजार में निवेश के अवसर की तलाश कर सकते हैं।

Ncdex वायदा बाजार में ग्वार के भाव

ग्वारसीड वायदा बाजार में भी आज गिरावट की खबर है। ग्वार के वायदा भाव में 87 रूपये की कमी आई है, जिससे वायदा की मूल्य 5,475 रूपये प्रति क्विंटल हो गई है। ग्वार का प्रमुख उपयोग वनस्पति तेलों के निर्माण में होता है, और इसके वायदा भाव में गिरावट किसानों के लिए मुनाफा घाटा सकती है।

Ncdex वायदा बाजार में जीरा के भाव

आज के Ncdex वायदा बाजार में जीरा के भाव में 865 रूपये की गिरावट हुई है। जीरा वायदा मार्केट में अब 61,615 रूपये प्रति क्विंटल पर खरीदारी की जा रही है। जीरा एक मसाला है जिसका उपयोग भारतीय खाने में होता है और इसका व्यापार बड़ा है। जीरा के भाव में गिरावट का मतलब खरीदारों के लिए सौभाग्यपूर्ण हो सकता है, लेकिन किसानों के लिए यह एक चुनौती हो सकती है।

Ncdex वायदा बाजार की अन्य खबरें

Ncdex वायदा बाजार में अक्टूबर 2023 के ग्वारगम के भाव में 194 रूपये की गिरावट हुई है, जबकि नवंबर 2023 के ग्वारगम के भाव में 171 रूपये की कमी आई है। ग्वारगम भी एक महत्वपूर्ण कृषि उत्पाद है और यह किसानों के लिए मुख्य आय स्रोत हो सकता है।

धनिया वायदा बाजार में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है, और अक्टूबर 2023 के धनिया के भाव वर्तमान में 6,772 रूपये प्रति क्विंटल पर हैं।

MCX वायदा बाजार में सोना और चांदी के भाव

MCX वायदा बाजार में आज सोने और चांदी के भाव में गिरावट हुई है। सोने के वायदा में 879 रूपये की कमी आई है, जिससे वायदा की मूल्य 56,721 रूपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। चांदी के वायदा में 2,816 रूपये की गिरावट हुई है, और चांदी वायदा अब 67,041 रूपये प्रति किलोग्राम पर खरीदी जा रही है।

MCX वायदा बाजार की अन्य खबरें

MCX वायदा बाजार में मेंथा के भाव में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, और अक्टूबर 2023 के मेंथा के भाव में 5.60 रूपये की बढ़ोतरी हुई है।

कॉटन, अरंडी, और कच्चा तेल के भाव

कॉटन वायदा बाजार में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ है, और अप्रेल 2023 के कॉटन के भाव वर्तमान में 1640 रूपये प्रति क्विंटल हैं। अरंडी वायदा बाजार में भी गिरावट की खबर है, और अक्टूबर 2023 के अरंडी के भाव में 72 रूपये की कमी आई है। कच्चा तेल वायदा बाजार में भी गिरावट की खबर है, और अक्टूबर 2023 के कच्चा तेल के भाव में 187 रूपये की कमी आई है।

समापन

इस आलेख में हमने आपको बताया कि 3 अक्टूबर 2023 के Ncdex वायदा बाजार में हल्दी, ग्वार, और जीरा के भाव में कैसे गिरावट हुई है। हमने भी MCX वायदा बाजार की स्थिति को देखा और दिखाया कि सोना और चांदी के भाव में कैसे गिरावट हुई है। कृषि और व्यापार से जुड़े लोग इस जानकारी का उपयोग करके अपने निवेश और व्यापार की रणनीति तय कर सकते हैं। हमें आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी थी।

यदि आपके पास और विस्तारित जानकारी चाहिए तो आप स्वतंत्र रूप से MCX और Ncdex की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह बाजार भाव दिनांक 3 अक्टूबर 2023 को हैं, और इनमें सुधार हो सकता है।

हमें आपको और अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य है, और हम आपके साथ रहकर आपके व्यापार और निवेश को सहायक बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Tags:
Next Story
Share it