त्योहारी सीजन में सरसों तेल की बढ़ रही मांग, जानिए 6000 से कितना ऊपर जाएगा सरसों का भाव? खरीदें या रोके

सरसों की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण, विश्व बाजार में खाद्य तेलों के दामों में बढ़ोतरी और किसानों के द्वारा स्टॉक बेचने की अनिच्छा है।

त्योहारी सीजन में सरसों तेल की बढ़ रही मांग, जानिए 6000 से कितना ऊपर जाएगा सरसों का भाव? खरीदें या रोके
X

सीजन में सरसों तेल की बढ़ रही मांग, जानिए 6000 से कितना ऊपर जाएगा सरसों का भाव? खरीदें या रोके

घरेलू बाजार में सरसों की कीमतों में तीसरे दिन लगातार बढ़ोतरी की गई जिससे व्यापारियों और किसानों में मतभेद हो गया। राजस्थान के जयपुर में सरसों की कीमत 5,925 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई। चीन और मलेशिया में पाम और खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट की खबरें भी आई हैं।

सरसों की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण, विश्व बाजार में खाद्य तेलों के दामों में बढ़ोतरी और किसानों के द्वारा स्टॉक बेचने की अनिच्छा है। यह विक्रेताओं और उत्पादकों के बीच विरोधित मुद्दा बन गया है। भारत में हरियाणा की सिरसा मंडी में सरसों का भाव 5,658 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि राजस्थान की जयपुर में 5,925 रुपये प्रति क्विंटल है। आदमपुर मंडी में सरसों का भाव 5,493 रुपये प्रति क्विंटल है।

खाद्य तेलों के दामों में बढ़ोतरी और उत्पादकों का मुनाफे में गिरावट

विश्व बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण रूस ने काला सागर अनाज निर्यात बंद कर दिया था और यूक्रेन से खाद्य तेलों का कोई निर्यात नहीं हुआ था। इससे हाल के दिनों में खाद्य तेलों के मुनाफे में गिरावट आई है। चीन में भी खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखी गई। यह विक्रेताओं के लिए अच्छी खबर है लेकिन उत्पादकों के लिए यह चिंता का विषय है।

किसानों की उम्मीद मांग में सुधार

खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट के चलते उत्पादक राज्यों में सरसों का बकाया स्टॉक पिछले साल की तुलना में अधिक है, लेकिन किसान और स्टॉकिस्ट कम कीमत पर बेच रहे हैं। त्योहारी सीजन के कारण अगले महीने से सरसों तेल की मांग में सुधार की उम्मीद है। हालांकि, घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है, जिसमें आयातित खाद्य तेलों की कीमत पर भी असर होगा।

किसानों को सावधानी बरतनी चाहिए

बाजार के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, आने वाले दिनों में सरसों की कीमतें और 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ सकती हैं। किसानों को अपनी जरूरत के हिसाब से सारा सामान एक साथ नहीं बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके बेचना चाहिए ताकि वे अच्छे मुनाफे कमा सकें।

जयपुर में सरसों की कीमतों में वृद्धि

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतें शनिवार को पांचवें दिन बढ़कर क्रमशः 1,141 रुपये और 1,131 रुपये प्रति 10 किलोग्राम पर पहुंच गईं। सरसों खल के दाम भी 20 रुपये गिरकर 2,685 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

व्यापारियों के अनुसार, उद्यानी तेलों की कीमतें और मुनाफे में गिरावट आई है, लेकिन किसानों के लिए सरसों की बढ़ती कीमतें का मुद्दा अभी भी समाधान की तलाश में है। आने वाले समय में सरसों तेल की मांग में सुधार हो सकता है, लेकिन खाद्य तेलों की कीमत पर भी असर पड़ सकता है।

Tags:
Next Story
Share it