सस्ते तेलों के दौर में मूंगफली और सरसों की कीमतों में गिरावट: खाद्यतेलों की बाजार में ताजा रुझान

सस्ते तेलों के दौर में मूंगफली और सरसों की कीमतों में गिरावट: खाद्यतेलों की बाजार में ताजा रुझान
X

आज की मुद्दत में, खाद्यतेलों की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके मूल्यों का मामूले से अधिक महत्वपूर्ण रूप लेने के साथ, बाजार में ताजा तेल कीमतों में आए बदलाव के परिप्रेक्ष्य में, मूंगफली और सरसों के तेलों के दामों में गिरावट के बारे में चर्चा करेंगे। इस लेख में, हम विस्तृत रूप से जानेंगे कि क्यों तेलों की कीमतों में गिरावट आई है, उसके पीछे के कारणों को खोजेंगे और ताजा तेल मार्केट के ताजा दामों का विश्लेषण करेंगे।

सस्ते तेलों का बाजार दृष्टिकोण

बड़ी कंपनियों और पैकरों के अधिक एमआरपी के कारण, उपभोक्ताओं को तेल खरीदने में अधिक खर्च करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप, सूरजमुखी तेल की आयात की कीमत 89 रुपये प्रति लीटर है, लेकिन मांग की कमी के कारण रिफाइंड करने वाली कंपनियां इसे 83 रुपये प्रति लीटर के थोक भाव पर बेच रही हैं। इससे उपभोक्ताओं को सस्ते तेल मिल रहे हैं, लेकिन यह कंपनियों के लिए लाभदायक है।

मूंगफली और सरसों के तेलों के दामों में गिरावट के पीछे के कारण

मूंगफली और सरसों की उन्नत उत्पादन: मूंगफली और सरसों दोनों ही महत्वपूर्ण खाद्यतेल हैं, जिनका भारत में उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है। इस समय, अच्छे मौसम की वजह से मूंगफली और सरसों की उन्नत उत्पादन हो रही है, जिसके कारण उनके दामों में गिरावट आई है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार के प्रभाव: विश्व भर में खाद्यतेलों की मांग और आपूर्ति के परिप्रेक्ष्य में अंतर्राष्ट्रीय बाजार का महत्वपूर्ण योगदान है। इस समय, विश्व भर में तेलों की आपूर्ति में वृद्धि के कारण, खाद्यतेलों के मूल्यों में गिरावट आई है।

ताजा तेल मार्केट में दामों का विश्लेषण

निम्नलिखित तालिका में हम ताजा तेल मार्केट में दामों का विश्लेषण करेंगे:

तेल किस्म दाम (रुपये प्रति क्विंटल/लीटर)

सरसों तिलहन 5,600-5,650 रुपये प्रति क्विंटल

मूंगफली 7,865-7,915 रुपये प्रति क्विंटल

मूंगफली तेल मिल डिलिवरी (गुजरात) 18,850 रुपये प्रति क्विंटल

सरसों तेल दादरी 10,500 रुपये प्रति क्विंटल

सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली 10,220 रुपये प्रति क्विंटल

सीपीओ एक्स-कांडला 8,025 रुपये प्रति क्विंटल

Tags:
Next Story
Share it