सोना महंगा या जीरा, दोनों के भाव देख आप भी जान लेंगे, सोने से भी ज्यादा कीमती, किसानों की खुशी सातवे आसमान पर

जीरे का भाव 500 रुपये प्रति किलो से भी अधिक तेजी से बढ़कर 64 हजार रुपया प्रति किण्टल पहुंच गया है

सोना महंगा या जीरा, दोनों के भाव देख आप भी जान लेंगे, सोने से भी ज्यादा कीमती, किसानों की खुशी सातवे आसमान पर
X

सोना महंगा या जीरा, दोनों के भाव देख आप भी जान लेंगे, सोने से भी ज्यादा कीमती, किसानों की खुशी सातवे आसमान पर


जीरे के भाव में वर्ष 2023 के दौरान नए रिकॉर्ड बन गये हैं। जीरे का भाव 500 रुपये प्रति किलो से भी अधिक तेजी से बढ़कर 64 हजार रुपया प्रति किण्टल पहुंच गया है। इस तेजी के कारण किसान झोला भर-भर के पैसे कमा रहे हैं। जीरे के भाव में इतनी उछाल आने के पीछे विदेशों में खराब मौसम के कारण जीरे का उत्पादन कम हो गया और इससे जीरे की मांग भी बढ़ गई। यह बात खुशी की है कि भारतीय जीरा के भाव वर्तमान में सोने से भी ज्यादा हैं, जिससे किसानों की मौज हो रही है।





जीरे के भाव में रिकॉर्ड तेजी

जीरे के भाव में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। वर्तमान में जीरा का भाव 60805 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गया है, जो इतिहास में पहली बार है। विदेशों में खराब मौसम के कारण जीरे का उत्पादन कम हो गया था जिससे जीरे की मांग बढ़ी है। इसके परिणामस्वरूप जीरे के भाव में भयानक तेजी देखने को मिल रही है। खुशी की बात है कि इस तेजी से किसानों को अच्छा लाभ मिल रहा है और उन्हें झोला भर-भर के पैसे कमाने का मौका मिल रहा है।

जीरा बना सोने का सामान

वर्तमान में जीरा का भाव सोने से भी अधिक है। यहां एक तुलना दी जा सकती है - वर्तमान में 12 ग्राम सोने का भाव 60000 रुपए है, वहीं 1 क्विंटल जीरा का भाव 60,000 के करीब पहुंच चुका है। यह देखने को मिला है कि जीरे के मंडी भाव में एक ही दिन में 5500 रुपए प्रति क्विंटल का उछाल आने से किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। यहां जीरे के भाव में इतनी तेजी का कारण विदेशों में खराब मौसम के चलते हैं जीरा का उत्पादन और बढ़ती हुई मांग है।

घरेलू बाजार में भी जीरे के भाव में उछाल

जीरे के भाव में लगातार उछाल देखकर यह साफ है कि भारतीय घरेलू बाजार में भी जीरे के भाव रिकॉर्ड तोड़ेंगे। नागौर मंडी में एक ही दिन में जीरे का कारोबार 2 करोड़ 30 लाख रुपए के करीब रहा था। यह इस बात की पुष्टि करता है कि जीरे की मांग तेजी से बढ़ रही है और आने वाले समय में जीरे के भाव में और भी तेजी देखने को मिल सकती है। इससे संभावित है कि आने वाले दिनों में जीरा आम आदमी की पहुंच से दूर हो सकता है, लेकिन जीरे के भाव में और भयानक उछाल देखने की संभावना है।

इस समय जीरा के भाव में इतनी तेजी से उछाल आने के कारण किसानों को बड़ा लाभ हो रहा है और विदेशों में खराब मौसम के कारण जीरे की मांग बढ़ी है। इससे किसानों की मौज हो रही है और उन्हें जीरे का भाव सोने से भी अधिक मिल रहा है। भारतीय घरेलू बाजार में भी जीरे के भाव में उछाल देखने की संभावना है, जिससे जीरे के भाव में और भयानक तेजी आ सकती है।

Tags:
Next Story
Share it