हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और राजस्थान के किसानों के लिए हो सकती है अच्छी खबर: धान 1509 के भाव में तेजी की संकेत

बासमती धान 1509 की कीमत में वृद्धि की संभावना: खरीददारों के लिए बढ़ती मौके की उम्मीद

हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और राजस्थान के किसानों के लिए हो सकती है अच्छी खबर: धान 1509 के भाव में तेजी की संकेत
X

बासमती धान 1509 की कीमत में तेजी की संभावना हो रही है, और खरीददारों के लिए बढ़ती मौके की उम्मीद है। हम आपको इस रिपोर्ट के माध्यम से बताएंगे कि इस धान की किस्म के भाव में क्यों हो रही है वृद्धि और क्या है इसके पीछे के कारण।

धान 1509 की कीमत में तेजी के पीछे के कारण

मिनिमम निर्यात मूल्य (MEP) की धारणा के चलते, पिछले कुछ समय से बासमती धान 1509 की कीमतों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। MEP के अधिसूचना के बाद, धान 1509 के भावों में कमी आई थी, लेकिन अब माल की खरीद में फिर से वृद्धि दर्ज की जा रही है। हालांकि MEP के कारण बाजार में असमंजस का माहौल है, लेकिन खरीद में वृद्धि के कारण पिछले दो दिनों में धान और चावल की कीमतों में लगभग 150 से 200 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई है।

धान 1509 की कीमत में वृद्धि के अवसर

इस सीजन, पिछले साल की तुलना में बासमती धान की किस्मों का उत्पादन हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और राजस्थान के सभी जिलों में अधिक हो रहा है। इसके बावजूद, मौसम के अल नीनो के प्रभाव के कारण सरकार को लग रहा है कि उत्तपादन में कमी हो सकती है। हालांकि हरियाणा और पंजाब में सिंचाई का स्तर बेहद अच्छा है, इसलिए बासमती धान पर अल नीनो के मौसम का प्रभाव कम हो सकता है।

बेहतर उत्पादन की खबरें

इस सीजन, पिछले साल की तुलना में उत्पादन में वृद्धि की उम्मीद है। फिलहाल, पंजाब, हरियाणा, और उत्तर प्रदेश में धान की कटाई कंबाइन और मजदूरों द्वारा तेजी से प्रगति कर रही है। जींद मंडी में किसान अपने खेतों से 1509 धान को उत्पन्न कर रहे हैं और किसानों को एक एकड़ से 80000 से 100000 रुपये तक का मुनाफा हो रहा है।

क्या धान 1509 की कीमत और बढ़ सकती है?

पिछले कुछ दिनों में नए 1509 सेला चावल के भाव में वृद्धि दर्ज की गई है, और यह अब 6700 प्रति क्विंटल तक पहुँच चुका है। यूपी में भी नीचे वाले धान की मूल्य 6500 रुपए प्रति क्विंटल से ऊपर जा रही है। पंजाब में भी उत्पादन में बढ़िया कीमत 6850 ट्रक लोड में बोली जा रही है। इसी तरह, धान 1509 के भाव में 150 से 200 रुपए तक की वृद्धि देखी जा रही है।

कैसे तैयार रहें खरीददार?

धान 1509 के भाव में और वृद्धि की संभावना होने के साथ ही आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि बाजार में MEP की घटी हुई लिमिट को कैसे लिया जाता है। बेहतर उत्पादन की खबरें हैं, लेकिन स्थिति कभी भी बदल सकती है।

किस्मों की खबरें

जानकारों का कहना है कि और किस्मों जैसे ही 1121, 1718, और अन्य ऊंची किस्मों की आवक बढ़ेगी, तो नीची किस्मों के भाव में कमी हो सकती है। खरीददारों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि व्यापार करते समय अपने विवेक का उपयोग करें।

बासमती धान 1509 के भाव में वृद्धि की संभावना है, और किसानों के लिए बेहतर खरीद के

अवसर हैं। यह उत्पादन में वृद्धि और उत्पादकों के लिए सकारात्मक संकेत है। खरीददारों को सवदान रहकर और बाजार के परिस्थितियों का ध्यान रखकर निवेश करने की योग्यता होनी चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it