किसानों की आय में बढ़ोतरी, उड़द का भाव 13 हजार के पार, MSP से दोगुनी कीमत

किसानों की आय में बढ़ोतरी, उड़द का भाव 13 हजार के पार, MSP से दोगुनी कीमत
X

खरीफ फसलों के बाद अब उड़द की फसल ने भी किसानों को खुश कर दिया है। उड़द की कीमतों में ऐसी तेजी आई है कि वो न्यूतम स्मर्थन मूल्य (MSP) को भूलकर भी पीछे छोड़ गई है। उड़द की फसल को MSP से दोगुनी कीमत मिल रही है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई है। देश की कई मंडियों में उड़द का भाव 13 हजार रुपये प्रति क्विंटल के पार जा चुका है। आइए जानते हैं कि कौन सी मंडी में उड़द को सबसे ज्यादा दाम मिल रहा है और कैसे आप अपने राज्य की मंडियों का भाव चेक कर सकते हैं।

उड़द की फसल

उड़द एक प्रमुख दलहन फसल है, जो देश के अलग-अलग हिस्सों में उगाई जाती है। उड़द की फसल का उपयोग दाल, पापड़, वड़ा, दोसा आदि बनाने में किया जाता है। उड़द की फसल का उत्पादन देश में लगभग 25 लाख टन होता है, जिसमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश प्रमुख राज्य हैं। उड़द की फसल को अक्टूबर से दिसंबर के बीच काटा जाता है।

MSP से दोगुनी कीमत

केंद्र सरकार ने उड़द की फसल के लिए 6950 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूतम स्मर्थन मूल्य (MSP) तय किया है। लेकिन, उड़द की कीमतों में इतनी तेजी आई है कि वो MSP को भूलकर भी पीछे छोड़ गई है। उड़द की फसल को MSP से दोगुनी कीमत मिल रही है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई है। देश की कई मंडियों में उड़द का भाव 13 हजार रुपये प्रति क्विंटल के पार जा चुका है।

कौन सी मंडी में मिल रहा है सबसे ज्यादा दाम

अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन सी मंडी में उड़द को सबसे ज्यादा दाम मिल रहा है, तो आपको एगमार्कनेट पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा। एगमार्कनेट पोर्टल केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां आप देश की विभिन्न मंडियों का भाव चेक कर सकते हैं। आपको बस इस पोर्टल पर जाकर अपनी फसल, राज्य और मंडी का चयन करना होगा और आपको तुरंत उस मंडी का भाव दिखाई देगा।

एगमार्कनेट पोर्टल के अनुसार, सोमवार (26 फरवरी) को केरल की पलक्कड़ और नीलेश्वरम मंडी में उड़द को सबसे अच्छा दाम मिला. पलक्कड़ मंडी में जहां दाम 13500 रुपये/क्विंटल रहा. वहीं, नीलेश्वरम मंडी में उड़द 13200 रुपये/क्विंटल के भाव में बिकी. इसके अलावा, महाराष्ट्र की मुंबई मंडी में उड़द को 12000 रुपये/क्विंटल का भाव मिला. तमिलनाडु

Tags:
Next Story
Share it