Kapas Narma Bhav नरमा कपास के भाव में तेजी, जानें कौन सी मंडी में कितना रेट

नरमा और कपास के भाव में आज गुरुवार को तेजी देखने को मिली । कुछ मंडियों में नरमा और कपास के भाव में 25 से 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई ।

Kapas Narma Bhav  नरमा कपास के भाव में तेजी, जानें कौन सी मंडी में कितना रेट
X

नरमा कपास के भाव में तेजी

इसके विपरीत, कुछ मंडियों में नरमा और कपास के भाव में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला । आइए जानते हैं हरियाणा, राजस्थान और पंजाब की प्रमुख मंडियों में आज का नरमा कपास का भाव ।

नरमा का भाव

नरमा का भाव आज कुछ मंडियों में तेजी के साथ खुला । श्री विजयनगर मंडी में नरमा का भाव 200 रुपये की तेजी के साथ 7250 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचा । श्री गंगानगर मंडी में नरमा का भाव 215 रुपये की तेजी के साथ 7165 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ा । ऐलनाबाद मंडी में नरमा का भाव 90 रुपये की तेजी के साथ 6990 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ा ।

नरमा के भाव में तेजी का कारण बताया जा रहा है कि नरमा की आवक कम होने के साथ ही डिमांड बढ़ने से नरमा की कीमतों में उछाल आया है । नरमा की आवक राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात से आती है । इन राज्यों में नरमा की फसल कम होने के कारण नरमा की आवक में गिरावट आई है । इसके अलावा, नरमा की डिमांड बाजार में बढ़ी है । नरमा का इस्तेमाल कपास के रूप में किया जाता है । नरमा की डिमांड बढ़ने से नरमा के भाव में तेजी आई है ।

कपास का भाव

कपास का भाव आज कुछ मंडियों में तेजी के साथ खुला । सिरसा अनाज मंडी में कपास का भाव 31 रुपये की तेजी के साथ 6831 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचा । फतेहाबाद मंडी में कपास का भाव 100 रुपये की तेजी के साथ 6700 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ा । नहीयावाली (बठिंडा) मंडी में कपास का भाव 42 रुपये की तेजी के साथ 6857 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ा ।

कपास के भाव में तेजी का कारण बताया जा रहा है कि कपास की आवक कम होने के साथ ही डिमांड बढ़ने से कपास की कीमतों में उछाल आया है । कपास की आवक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से आती है । इन राज्यों में कपास की फसल कम होने के कारण कपास की आवक में गिरावट आई है । इसके अलावा, कपास की डिमांड बाजार में बढ़ी है । कपास का इस्तेमाल कपड़े, बुनाई, तेल और अन्य उद्योगों में किया जाता है । कपास की डिमांड बढ़ने से कपास के भाव में तेजी आई है ।

इस प्रकार, नरमा और कपास के भाव में आज तेजी देखने को मिली । यह तेजी किसानों के लिए अच्छी खबर है, जो अपनी फसल को बेचने के लिए उम्मीदवार हैं । आशा है कि आने वाले दिनों में भी नरमा और कपास के भाव में तेजी बनी रहेगी ।


Tags:
Next Story
Share it