केसरीसिंहपुर : व्यापारियों ने 1378 क्विंटल सरसों खरीदी एमएसपी पर शून्य, 3 किसानों को जिंस लाने के भेजे संदेश

केसरीसिंहपुर : व्यापारियों ने 1378 क्विंटल सरसों खरीदी एमएसपी पर शून्य, 3 किसानों को जिंस लाने के भेजे संदेश
X

केसरीसिंहपुर| समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद शुरू सोमवार को पहले दिन शुरू ही नहीं हो पाई। खरीद के लिए किसानों के पास सरसों 2 अप्रैल को लाने को लेकर 3 किसानों को संदेश खरीद केंद्र द्वारा भेजे अवश्य गए हैं। लेकिन खरीद एजेंसी के विक्रय सहकारी समिति के पास अभी तक हैंडलिंग की दर अनुमोदित न होने के कारण खरीद भी नहीं हो पाई। दर अनुमोदन का कार्य जयपुर मुख्यालय पर होना है। खरीद केंद्र पर 417 किसानों ने सरसों व 15 किसानों ने चना बेचने हेतु पंजीकरण करवाया है।

खरीद केंद्र द्वारा 3, 4 व 5 अप्रैल तक प्रतिदिन 3 किसानों को फसल लाने के संदेश भेजे हैं। गत वर्ष खरीद एजेंसी ने 58365 बैग सरसों व मात्र 97 बैग चना की खरीद समर्थन मूल्य पर की थी। उधर, सोमवार को अनाज मंडी में 1378 क्विंटल सरसों की आवक रही। यहां गुणवत्ता के साथ लैब अनुसार 4800 से 5011 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खुली नीलामी में व्यापारियों ने खरीद की। इन दिनों में सरसों की फसल में नमी में कमी के साथ ही तेल की मात्रा भी अच्छी आ रही है।

• हैंडलिंग की दर का अनुमोदन जयपुर मुख्यालय से होते ही खरीद शुरू हो जाएगी। अभी समिति के पास 11800 बैग बारदाना उपलब्ध है। - सत्यनारायण सहारण, खरीद प्रभारी केसरीसिंहपुर

सादुलशहर : समर्थन मूल्य पर खरीद की मात्रा बढ़ाने की मांग, लेबर के टेंडर नहीं हुए: धानमंडी में सोमवार को समर्थन मूल्य पर बेचान के लिए सरसों की खरीद शुरू नहीं हो पाई। सरसों बेचान के लिए करीब एक हजार से अधिक किसान रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। एसडीएम शिवा चौधरी व मंडी समिति के सहायक सचिव बलदेव सिंह राठौड़ ने बताया कि लेबर के टेंडर नहीं होने के कारण कारण र खरीद शुरू नहीं हो पाई।

आज इस समस्या का समाधान हो जाने के बाद खरीद शुरू हो जाएगी। खरीद केंद्र प्रभारी कुलदीप हुड्डा ने बताया कि राजफेड व नैफेड के लिए सादुलशहर क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से टिंडा मंडी में खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि करीब 14 हजार बैग बारदाना समिति के पास उपलब्ध है।

Next Story
Share it