सरसो की मार्किट रिपोर्ट: क्या दिवाली तक 6000 का आंकड़ा छू पाएगा?

सरसो की मार्किट रिपोर्ट: क्या दिवाली तक 6000 का आंकड़ा छू पाएगा?
X

सरसो की मार्किट रिपोर्ट: क्या दिवाली तक 6000 का आंकड़ा छू पाएगा?

खेत खजाना: दिवाली के आसपास आते ही, एक सवाल हर किसान और बाजार देख रहा है - क्या सरसो की दाम 6000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच पाएंगे? इस सवाल का उत्तर देने के लिए, हम यहाँ पर एक सरसो की मार्किट रिपोर्ट प्रस्तुत कर रहे हैं।

सरसो की वर्तमान स्थिति

दिवाली के नजदीक आने के बावजूद, सरसो के भाव में इस साल कमी आई है। पिछले साल के मुकाबले, सरसो के दाम इस साल तेजी नहीं दिख रहे हैं। पिछले साल, इन महीनों में सरसो के रेट 6500 से 7000 रुपये प्रति क्विंटल के आस-पास थे, लेकिन इस साल सरसो के रेट 5000 रुपये प्रति क्विंटल के आस-पास ही चल रहे हैं।

इसके पीछे कई कारण हैं, पहला कारण है खाद्य आयल के आयात की बढ़ती मांग का चलन, जिसके कारण सरसो आयल की डिमांड कम हो रही है। दूसरी ओर, विदेशी बाजारों में भी खाद्य आयल के रेटों में मंदी दर्ज हो रही है। CBOT पर सोया आयल के रेट में मंदी हो रही है और मलेशियन और चीनी पाम सोया आयल में भी मंदी दर्ज हुई है।

घरेलू बाजार अपडेट

कम मांग के कारण, सरसो का खरीद सीमित मात्रा में ही चल रहा है। इसके परिणामस्वरूप, सरसो के दाम स्थिर चल रहे हैं और इसमें तेजी की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है।

दूसरी ओर, नेफेड की ओपन मार्केट सेल के जरिए सरसो की बिक्री की प्रक्रिया के चलते सरसो के दामों में असर दिख रहा है। यहां तक कि कुछ स्थानों पर सरसो के दाम में तेजी दर्ज हुई है, जैसे कि दिल्ली में सरसो के दाम 50 रुपये तक बढ़ गए हैं।

मंडियों में सरसो के दाम

मंडियों में सरसो के भाव की बात करते हुए, किशनगढ़ मंडी राजस्थान में सरसो के भाव 5030 रुपये प्रति क्विंटल है, देवली मंडी में सरसो के दाम 5155 रुपये हैं, और देवास मंडी में सरसो के दाम 6330 रुपये प्रति क्विंटल हैं।

क्या हो सकता है आगे?

वर्तमान में, विदेशी और घरेलू बाजारों में खाद्य आयल की मांग और आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए, दिवाली तक सरसो के दाम 6000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचने की उम्मीद नहीं लगती।

विदेशी बाजारों में खाद्य आयल के रेट बुरी तरह से पिट रहे हैं और इससे सरसो के दामों पर भी दबाव पड़ रहा है।

इसके बावजूद, त्योहारी सीजन के चलते सरसो की मांग में वृद्धि हो सकती है, और यदि ऐसा होता है, तो सरसो के दाम 5500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच सकते हैं।

फिर भी, पिछले साल के रिकॉर्ड को देखते हुए, इस समय के महीनों में सरसो की मांग में तेजी आ सकती है, और आगे के बाजारों में क्या होगा इसकी जानकारी रोजाना यहाँ पर उपलब्ध की जाएगी।

इसी बीच, किसानों और व्यापारियों को सब्र रखने की आवश्यकता है और बाजार की स्थिति का सावधानी से अनुसरण करना होगा।

Tags:
Next Story
Share it