Mustard Price: घरेलू बाजार में सरसों की कीमतें तीसरे दिन भी रही स्थिर, भाव घटने के आसार

Mustard Price: घरेलू बाजार में सरसों की कीमतें तीसरे दिन भी रही स्थिर, भाव घटने के आसार
X

Mustard Price: घरेलू बाजार में सरसों की कीमतें तीसरे दिन भी रही स्थिर, भाव घटने के आसार

खेत खजाना : घरेलू बाजार में सरसों की कीमतें तीसरे दिन से स्थिर बनी रही हैं जबकि तेल मिलों की कमजोर मांग के कारण इसकी तेजी कम हो गई है। जयपुर के मस्तीपुरा मंडी में कंडीशन की सरसों कीमतें पहले से ही 5650 रुपये प्रति क्विंटल पर टिकी रही हैं। इस दौरान दैनिक आवक 4.5 लाख बोरियों पर स्थिर रही है।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतें गुरुवार को कमजोरी दिखा रही हैं। इस दिन कच्ची घानी सरसों की कीमतें 1,0760 रुपये और एक्सपेलर सरसों की कीमतें 1,0660 रुपये प्रति क्विंटल रही हैं। सरसों खल की कीमतें 20 रुपये तेज होकर 2570 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गई हैं।

व्यापारियों के अनुसार मलेशिया में पाम तेल की कीमतों में गिरावट आई है जबकि शिकागो में सोया तेल की कीमतें तेज हुई हैं। घरेलू बाजार में मस्तीपुरा मंडी की सीमित मांग के कारण सरसों की कीमतें स्थिर रही हैं, लेकिन सरसों तेल की कीमतें कम हो गई हैं। ब्रांडेड तेल मिलों ने सरसों की खरीद कीमतों में कटौती की है।

जानकारों के अनुसार उत्पादक राज्यों में मौसम खराब होने के कारण सरसों का बकाया स्टॉक बढ़ गया है। मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बनी रहेगी। हालांकि, स्टॉकिस्ट नीचे दाम पर बिक्री नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि त्योहारी सीजन के कारण आगामी दिनों में सरसों तेल की मांग में सुधार की उम्मीद है। हालांकि, इसकी कीमतें आयातित खाद्वय तेलों की कीमतों पर निर्भर करेंगी।

विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों की स्थिति

मलेशिया में पाम तेल की कीमतें बंद हो गई हैं क्योंकि उत्पादन बढ़ गया है। अमेरिका में सोयाबीन के उत्पादन के अनुमानों में वृद्धि के कारण सोया तेल की कीमतें गिर गई हैं।

इंडोनेशिया में आगामी दिनों में पाम तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है क्योंकि उत्पादन बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। यह भाव मलेशियाई पाम तेल के मुकाबले कम हो सकते हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार मौसम में सुधार के बाद सोयाबीन के उत्पादन अनुमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इससे विश्व बाजार में सोया तेल की कीमतों पर दबाव बनेगा।

Tags:
Next Story
Share it