शुरू नहीं हो पाई एमएसपी पर सरसों व चने की खरीद बारदाना पहुंचा, सूरतगढ़ में 10 किसानों को जारी किए थे टोकन

समर्थन मूल्य पर खरीद खरीद केंद्रों पर 4 और 5 अप्रैल को आवक होने पर एमएसपी पर खरीद शुरू होने की संभावना, नमी अधिक

शुरू नहीं हो पाई एमएसपी पर सरसों व चने की खरीद बारदाना पहुंचा, सूरतगढ़ में 10 किसानों को जारी किए थे टोकन
X

राजफैड द्वारा स्थापित खरीद केंद्रों पर सरसों व चने की आवक न होने से सोमवार को एमएसपी पर खरीद शुरू नहीं हो पाई। क्रय संस्था क्रय-विक्रय सहकारी समिति ने सरसों व चना खरीद केंद्रों पर लाने 10 किसानों को एक अप्रैल के टोकन जारी किए थे। किसान सरसों में नमी होने से एक-दो दिन में फसल खरीद केंद्रों पर लाने की बात कह रहे हैं। ऐसे में खरीद केंद्रों पर 4 व 5 अप्रैल को सरसों व चने की आवक होने पर एमएसपी पर खरीद शुरू होने की संभावना है।

वहीं, दूसरी ओर गेहूं की एमएसपी पर खरीद की तारीख घोषित होने के 22 दिन बाद मंडी में आवक शुरू न होने से गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो पाई। क्रय-विक्रय सहकारी समिति के खरीद प्रभारी के मुताबिक सूरतगढ़ में सरसों व चने के 1150, भोपालपुरा में 60 व रामसरा जाखड़ान में 72 किसानों के अब तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। क्रयशुदा सरसों के भराव के लिए 10 हजार खाली बैग खरीद केंद्र पर आ चुके हैं, साथ ही चने के 3431 खाली बैग समिति में उपलब्ध है। खरीद केंद्र पर 3 इलेक्ट्रॉनिक कांटे व 4 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। खरीद केंद्र के पास अस्थायी कार्यालय बनाया व बिजली-पानी की व्यवस्था है ताकि किसानों को परेशानी न हो।

एक लाख क्विंटल सरसों की आवक उम्मीद, तो चने की कम होगी आवक खरीद प्रभारी के मुताबिक गत वर्ष एमएसपी पर 81 हजार क्विंटल सरसों व 700 क्विंटल चना क्रय किया गया था। इसकी तुलना में इस बार सरसों की आवक एक लाख क्विंटल होने की उम्मीद है। जबकि चने के बाजार भाव समर्थन मूल्य 5440 की तुलना में बाजार भाव 5900 से 6000 के करीब चल रहे हैं।

ऐसे में खरीद केंद्रों पर चने की आवक कम रहने की संभावना है। क्रय-विक्रय सहकारी समिति अध्यक्ष भानुप्रताप गोदारा ने बताया कि किसानों को खरीद केंद्र पर जिंसें बेचने में परेशानी न हो केंद्र पर व्यवस्था पूरी कर ली है। किसान जिंसें बेचते समय बिचौलिये से दूर रहे व राजफैड के मापदंडों के मुताबिक सरसों टोकन की दी गई तारीख पर लाए ताकि फसल उसी दिन बिक सके।

Tags:
Next Story
Share it