सरसों के भाव में उछाल: किसानों के फिर से खिले चहरे

सरसों के भाव में उछाल: किसानों के फिर से खिले चहरे
X

सरसों के भाव में उछाल: किसानों के फिर से खिले चहरे, जानिए मंडियों में क्या खुले है सरसो रेट

Today Haryana: बाजार में सरसों के भाव में काफी दिनों से मंदी का दौर चल रहा था, लेकिन अब यह सरसों के भाव में रौनक लाने शुरू हो चुका है। आज सरसों के भाव में 50 रुपये तक की तेजी दर्ज की गई है और साथ ही सरसों तेल के भाव में भी घरेलू बाजार में तेजी आई है।

इसके परिणामस्वरूप, कई स्थानों पर सरसों के भाव में स्थिरता देखी जा रही है और कई स्थानों पर सरसों के भाव में वृद्धि हुई है। दिल्ली में सरसों का भाव 5300 से 5500 रुपये प्रति क्विंटल के बीच है, जबकि जयपुर में भी आज सरसों के भाव में हल्की तेजी दर्ज की गई है।

जयपुर में सरसों का भाव 5400 से 5650 रुपये प्रति क्विंटल के बीच चल रहा है, जो 42 प्रतिशत लैब के साथ है। इसके अलावा, सरसों के प्लांट के भाव भी देखे जा सकते हैं। सलोनी प्लांट पर सरसों का रेट 5800 से 6075 रुपये प्रति क्विंटल है, आगरा BP प्लांट पर सरसों का रेट 5800 रुपये प्रति क्विंटल है।

मंडियों में सरसों के भाव निम्नलिखित हैं:

विभाजन सरसों के भाव (रुपये प्रति क्विंटल)

सरसों के खाल और तेल के भाव भी जानने में मददगार साबित हो सकते हैं। सरसों के खाल का रेट चरखी दादरी में 2560 रुपये प्रति टन है, टोंक में खाल का भाव 2500 रुपये प्रति टन है। वहीं, सरसों का ताजा घानी तेल टोंक में 10430 रुपये प्रति टन है, चरखी दादरी में एक्सपेलर तेल 10400 रुपये प्रति टन है।

जयपुर में सरसों की खाल का रेट औसत 2600 रुपये प्रति टन है, कच्ची घानी तेल 10780 रुपये प्रति टन है, और एक्सपेलर तेल 10680 रुपये प्रति टन है।

इंदौर मंडी में उपज के भाव निम्नलिखित हैं:

अपडेट के अनुसार भाव हैं, आज के भाव शाम को अपडेट किए जाएंगे।

सरसों के भाव में तेजी के बाद इंदौर मंडी में सोयाबीन के दाम में उछाल देखी गई है, जबकि तुअर के दाम कम हो गए हैं। उड़द के दाम में वृद्धि हुई है और गेहूं के भाव स्थिर रह रहे हैं।

ये बदलते सरसों के भाव खेतीकर्ताओं के लिए खुशखबरी हैं। इन बदलते भावों का उपयोग करके वे अच्छे लाभ कमा सकते हैं और अपनी खेती को सुधार सकते हैं। यह उन्हें बाजार की दिशा में नए मौके प्रदान कर सकता है।


19 जुलाई 2023 को देशभर में गेहूं के भाव की जानकारी...

Tags:
Next Story
Share it