जीरा का भाव बढ़ा इतना कि 10 ग्राम सोना भी पड़ेगा सस्ता, देखिए आसमान छू रहे जीरे का ताजा भाव

जीरे का भाव पिछले 2 महीनों में काफी बढ़ा है। शुरुआत में, इसका भाव 61,351 रुपये प्रति क्विंटल था, लेकिन बाद में एक बार फिर इसने सबको हैरान कर दिया।

जीरा का भाव बढ़ा इतना कि 10 ग्राम सोना भी पड़ेगा सस्ता, देखिए आसमान छू रहे जीरे का ताजा भाव
X

खेतखाजाना

जीरा का भाव बढ़ा इतना कि 10 ग्राम सोना भी पड़ेगा सस्ता, देखिए आसमान छू रहे जीरे का ताजा भाव

जीरा की मांग और मूल्य में उछाल

नागौर जिले के मेड़ता क्षेत्र में विशेष जीरा कृषि उपज मंडी में शनिवार को जीरे की कीमतों में एक उछाल देखी गई है। यहां जीरे के भाव ने अचानक जोरदार उछाल मारी है, जिसके बाद यह बचाया गया रिकॉर्ड है। निहायत हीम्मत की जीरा मार्केट में एक ही दिन में जीरा का दाम ₹62,350 प्रति क्विंटल पहुंच गया है। इस संबंध में किसानों के बीच उत्साह बढ़ा है, क्योंकि यह उनके लिए अच्छी खबर है और किसानों को अच्छी मुनाफा उम्मीद है।

जीरे की मांग के पीछे कारण

जीरे की मांग में बढ़ोतरी के पीछे कई कारण हैं। इसकी प्रमुख वजहों में से एक है उत्पादन में कमी। पिछले कुछ वर्षों से मौसमी परिस्थितियों के कारण जीरे की उत्पादन में गिरावट आई है। यहां नागौर जिले में मूसलधार बारिश नहीं हुई, जिसके कारण किसानों को जीरे की उचित मात्रा उत्पादन करने में कठिनाई हुई है। इससे उत्पादन में कमी हो गई है और इसका प्रभाव बाजार में जीरे के मूल्य पर पड़ रहा है।

एक और महत्वपूर्ण कारण है जीरे के लिए विदेशी मार्केटों की मांग की बढ़ोतरी। जीरा भारत में औद्योगिक रूप से उत्पादित होता है और इसकी मुख्य उपयोगिता खाद्य में होती है। विदेशों में जीरे की मांग अच्छे तेवर से बढ़ी है, और इसके परिणामस्वरूप उच्च उत्पादन और आवक की आपूर्ति में कमी हुई है।

जीरा, जिसे विश्व भर में मसालों का राजा माना जाता है, आज बाजार में बहुत चर्चा का विषय बन गया है। पिछले 2 महीनों से इसका भाव बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। यह चरम पर पहुंच कर एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। इस अद्यतन के चलते किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर छा गई है।

तेजी से बढ़ता भाव

जीरे का भाव पिछले 2 महीनों में काफी बढ़ा है। शुरुआत में, इसका भाव 61,351 रुपये प्रति क्विंटल था, लेकिन बाद में एक बार फिर इसने सबको हैरान कर दिया। इसके बाद भाव धीरे-धीरे बढ़ता रहा है और अब यह शनिवार को 62,350 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गया है। एक ही दिन में इसकी इतनी बढ़ोतरी देखने को मिलना, यह एक अद्वितीय घटना है जो उच्चाधिक किसानों के लिए खुशी का कारण बन रही है।

जीरे की भारी डिमांड

व्यापारी नरेंद्र गोदारा निवासी खेराट ने बताया कि बाजार में जीरे की भारी डिमांड है. डिमांड के मुताबिक जीरा बाजार में नहीं पहुंच रहा है और जिसके कारण जीरे के भाव शनिवार को ₹62350 प्रति क्विंटल बिका है. वहीं आगामी दिनों में जीरे के भाव में और भारी बढ़ोतरी भाव में गिरावट भी आ सकती है।

Tags:
Next Story
Share it