भारत में एकमात्र ऐसा खंभा है, जो आपको हर तरफ से झुका हुआ दिखता है।, जानिए इसका रहस्य

आपने कभी ऐसा बिजली का खंभा देखा है, जो आपकी नजरों को बेवकूफ बनाता है? जो आपको हर तरफ से झुका हुआ दिखता है, लेकिन असल में सीधा है? अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं

भारत में एकमात्र ऐसा खंभा है, जो आपको हर तरफ से झुका हुआ दिखता है।, जानिए इसका रहस्य
X

बिजली का खंभा जो दिखता है झुका हुआ

आपने कभी ऐसा बिजली का खंभा देखा है, जो आपकी नजरों को बेवकूफ बनाता है? जो आपको हर तरफ से झुका हुआ दिखता है, लेकिन असल में सीधा है? अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं, राजस्थान के तारानगर में एक ऐसा ही बिजली का खंभा है, जो लोगों को हैरान करता है। ये खंभा इतना अनोखा है, कि इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस खंभे के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये लेख।

ये खंभा कैसे बना?

ये खंभा इंजीनियरिंग का कमाल है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है, कि ये आपको जिधर से भी देखो, उधर ही झुका हुआ नजर आता है। लेकिन असल में इसका झुकाव सड़क की तरह किया गया है। ये खंभा आंखों को धोखा देने का बेहतरीन नमूना है। इसे बनाने के लिए एक विशेष तरह का लोहा और स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने में कई महीनों का समय लगा है।

लोगों के लिए बनी पहेली

ये खंभा लोगों के लिए बनी पहेली है। कई लोग इसे चमत्कारिक बताते हैं, तो कई इसे श्रापित भी कहते हैं। कुछ लोग इसे देखने के लिए अपने फोन या कैमरे से फोटो खींचते हैं, तो कुछ इसके साथ सेल्फी लेते हैं। कुछ लोग इसे देखकर हंसते हैं, तो कुछ हैरान होते हैं। ये खंभा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

इस खंभे की खासियत

ये खंभा इसलिए खास है, क्योंकि ये भारत में एकमात्र ऐसा खंभा है, जो आपको हर तरफ से झुका हुआ दिखता है। इसके अलावा, ये खंभा बिजली की सप्लाई के लिए भी काम करता है। ये खंभा न केवल एक आकर्षण का केंद्र है, बल्कि एक उपयोगी चीज भी है। ये खंभा भारत की इंजीनियरिंग की शान है।

अगर आप भी इस खंभे को देखना चाहते हैं, तो आपको राजस्थान के तारानगर जाना होगा। यहां आपको ये खंभा देखने को मिलेगा। आप भी इसकी अनोखी बातों को जानकर हैरान हो जाएंगे।

ये था हमारा लेख बिजली का खंभा जो दिखता है झुका हुआ, जानिए इसका रहस्य। आशा करते हैं कि आपको ये लेख पसंद आया होगा। अगर आपको इस लेख से जुड़ी कोई बात पूछनी हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हमारे लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना न भूलें। धन्यवाद।

Tags:
Next Story
Share it