बाजार में आए ये सरकारी Solar Stove, महंगे गैस सिलेंडर का झंझट खत्म

बाजार में आए ये सरकारी Solar Stove, महंगे गैस सिलेंडर का झंझट खत्म
X

बाजार में आए ये सरकारी Solar Stove, महंगे गैस सिलेंडर का झंझट खत्म

Khet Khajana, Solar Stove 2023: इस सोलर स्टोव में दो यूनिट हैं। एक यूनिट को आप किचन में फिट कर सकते हैं जबकि दूसरी यूनिट को धूप में रखना होगा। इस चूल्हे को फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि यह सोलर स्टोव एक मॉड्यूलर सिस्टम है।

Surya Nutan Solar Cooktop: रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. महंगाई के दौर में रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी ने आम आदमी की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ा दिया है. लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों को अपनी सामान्य जरूरतों में कटौती करने के लिए मजबूर कर दिया है।Solar Stove 2023

अगर आप भी रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमत से परेशान हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। रसोई गैस सिलेंडर की जगह अब आप एक खास तरह का चूल्हा भी ला सकते हैं, जिसे चलाने के लिए न तो बिजली की जरूरत होगी और न ही मिट्टी के तेल की।

सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने एक इनडोर कुकिंग स्टोव विकसित किया है जो सौर ऊर्जा से चलता है। कंपनी ने इस Solar Stove का नाम सूर्य नूतन रखा है। यह सोलर स्टोव 2 यूनिट के साथ आता है। यह एक पोर्टेबल स्टोव है, इसलिए आप इसे आसानी से अपने घर के किचन या किसी अन्य जगह पर रख सकते हैं।Solar Stove 2023

स्टोव में होंगे 2 यूनिट

आपको बता दें कि यह सोलर स्टोव दो यूनिट का होता है। एक यूनिट को आप किचन में फिट कर सकते हैं जबकि दूसरी यूनिट को धूप में रखना होगा। इस चूल्हे को फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ने तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि यह सोलर स्टोव एक मॉड्यूलर सिस्टम है और इसे जरूरत के हिसाब से डिजाइन किया जा सकता है।

स्टोव हाईब्रिड मोड पर चलेगा

अगर आप इस सोलर स्टोव को घर में लगाते हैं तो आपको महंगे LPG cylinder से राहत मिल सकती है। इस सोलर स्टोव (Solar Stove) की सबसे खास बात यह है कि इसे आप हाइब्रिड मोड पर चला सकते हैं। यानी इस चूल्हे को सोलर के साथ-साथ बिजली से भी चलाया जा सकता है। यह कई मॉडलों पर उपलब्ध है। इसका प्रीमियम मॉडल एक बार चार्ज करने पर चार लोगों के परिवार के लिए आराम से एक दिन का खाना बना सकता है।

यह होगी सोलर स्टोव की कीमत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव  आप बाजार से खरीद सकते हैं। इसके बेस मॉडल की कीमत 12,000 रुपये है जबकि टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपये है। हालांकि इसकी कीमत को लेकर कंपनी की ओर से कहा गया है कि भविष्य में इसकी कीमत में कमी आएगी.

चूल्हा सूरज की किरणों से चार्ज होता है

सौर चूल्हा सूर्य की किरणों से चार्ज होता है। इस चूल्हे की लाइफ करीब 10 साल बताई जाती है। यह चूल्हा सोलर प्लेट से जुड़ा होता है। चूल्हा केबल तार के माध्यम से सौर प्लेट से जुड़ा होता है और सौर ऊर्जा प्राप्त करता है।

Tags:
Next Story
Share it