112 साल उम्र, रचाई 7 शादी! फिर भी खोज रही है एक और जीवनसाथी, बोलीं- कोई प्रपोज करेगा तो...

112 साल उम्र, रचाई 7 शादी! फिर भी खोज रही है एक और जीवनसाथी, बोलीं- कोई प्रपोज करेगा तो...
X

112 साल की आयु के इस महिला का नाम सीती हावा हुसीन है। यहां तक कि इतनी बड़ी आयु में भी उनकी जीने की इच्छा अब भी पहले जैसी है। सीती हावा हुसीन ने अपने जीवन में सात बार शादी की हैं, लेकिन वह कहती हैं कि अगर फिर से कोई शादी का प्रस्ताव आता है, तो वह मना नहीं करेंगी। सीती ने इस बात को मजाक के तौर पर कहा है। मलेशिया के केलंतन निवासी सीती ने यह भी बताया कि "मेरे कुछ पूर्व पतियों की मौत हो गई है और कुछ से मेरा तलाक हुआ है क्योंकि हमारी बनती नहीं थी।"

इतनी अधिक उम्र होने के बावजूद सीती फुर्ती के साथ सभी काम करती हैं. वो दिन में पांच बार नमाज अदा करती हैं. जब उनसे लंबी उम्र का रहस्य पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वो अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखती हैं और ग्रेवी के साथ मिक्स किए चावल नहीं खातीं.

उनके 58 साल के सबसे छोटे बेटे अली सीमी ने बताया है कि उनकी मां कभी भी अपना खाना नहीं छोड़तीं और रोज हाई ब्लड प्रेशर की दवा लेती हैं। वह कहते हैं, 'वह आज भी नीचे बैठकर पांच बार की नमाज पढ़ती हैं। हालांकि उनकी याददाश्त थोड़ी कमजोर है, लेकिन वह फिर भी अपने बच्चों और पोता-पोती को कहानियां सुनाती हैं।'

सीती की 47 साल की बहू कहती हैं कि वह एकदम ठीक रहती हैं, बस अधिक उम्र के कारण कभी-कभी वह चीजें भूल जाती हैं। वह खुद खाना खाती हैं और खुद से पानी पीती हैं, लेकिन बाथरूम में धीरे-धीरे जाती हैं। उनके बेटे कहते हैं कि वह इतिहास में हुई घटनाओं के बारे में सबको बताती हैं और जापानी उपनिवेशीकरण की कहानियां सुनाती हैं।

उनके पांच बच्चे हैं, सभी की उम्र 58 से 65 साल के बीच है, 19 पोता-पोती हैं और 30 पर पोता-पर पोती हैं. परिवार का कहना है कि वो मानते हैं सीती ने अपना जीवन भरपूर जिया है. चाहे वह दोबारा शादी करें या न करें, लेकिन हमें लगता है कि वह लंबे वक्त तक जीवित रहने के मामले में लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है.

Tags:
Next Story
Share it