Haryana Police SI Salary: हरियाणा में SI को कितनी मिलती है सैलरी और क्या-क्या होती है सुविधाएं

Haryana Police SI Salary: हरियाणा में SI को कितनी मिलती है सैलरी और क्या-क्या होती है सुविधाएं
X

News Haryana, Haryana Police SI Salary: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) 7वें वेतन आयोग के अनुसार Haryana Police SI का वेतन तय करता है। हरियाणा पुलिस SI Salary स्ट्रक्चर के बारे में एक विचार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परीक्षा को क्रैक करने के लिए आपकी इच्छाशक्ति को बढ़ावा देगा। साथ ही, नौकरी की जिम्मेदारियों का पूर्व ज्ञान आपको भविष्य में मदद करेगा। आयोग Haryana Police SI के पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हरियाणा पुलिस SI परीक्षा आयोजित करता है।

उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। Haryana Police SI Salary प्राप्त करने के साथ-साथ उम्मीदवारों को अतिरिक्त भत्ते भी मिलते हैं। सब इंस्पेक्टर पदों के लिए हरियाणा पुलिस SI Salary और  जॉब प्रोफाइल, वेतनमान और सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए बातों को ध्यान से पढ़ें।

Haryana Police SI पद के लिए सैलरी स्ट्रक्चर

डिटेल                            अमाउंट

सैलरी स्ट्रक्चर                  35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये

महंगाई भत्ता                    प्रति माह मूल वेतन का 28%

मकान किराया भत्ता          कक्षा Y शहरों के लिए मूल वेतन का 8% यानी न्यूनतम 1800 रुपये, श्रेणी Z शहरों के लिए मूल वेतन का 16% यानी 3600 न्यूनतम रुपये के अधीन

वाहन भत्ता                       650 रुपये प्रति माह

Haryana Police SI इन-हैंड सैलरी

Haryana Police SI जॉब प्रोफाइल 

हरियाणा पुलिस विभाग में एक सब इंस्पेक्टर को कई जिम्मेदारियां निभानी होती है। हरियाणा पुलिस SI जॉब प्रोफाइल में शामिल कुछ प्राथमिक भूमिकाओं का उल्लेख नीचे किया गया है:

अपने अधिकार क्षेत्र के प्रांतों में कानून और व्यवस्था बनाए रखना एक SI की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

उसे व्यक्तिगत नेतृत्व सुनिश्चित करने और अन्य कर्मचारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियों की निगरानी करने और उनके कल्याण को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य बीट शेड्यूल करना और गश्त की निगरानी करना है।

उन्हें योजनाओं को डिजाइन करने की जरूरत है जिसमें सहयोग शामिल है और सार्वजनिक कल्याण सुनिश्चित करना है।

Haryana Police SI जॉब प्रोफाइल में अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आम जनता के साथ सक्रिय रूप से अच्छे संबंध बनाए रखना शामिल होगा।

अपने अधिकार क्षेत्र के क्षेत्रों का दौरा करना और वहां होने वाली गतिविधियों पर ध्यान देना। साथ ही, असामाजिक तत्वों पर निगरानी सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण कार्य है।

SI को भी पुलिस कर्तव्यों और नियमों के अनुसार महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करनी चाहिए और उन्हें सीनियर अधिकारी को रिपोर्ट करना होना।

Haryana Police SI भत्ते और अतिरिक्त लाभ

अधिकांश उम्मीदवार नौकरी की सेफ्टी और इसके साथ आने वाले अतिरिक्त भत्तों के कारण सरकारी नौकरी पसंद करते हैं। हरियाणा पुलिस SI को मिलने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

नगर प्रतिपूर्ति भत्ता (CCA) बड़े शहरों के कर्मचारियों को काफी रहने वाले खर्चों का सामना करने के लिए दिया जाता है। यह पूरी तरह से कर योग्य है और प्राप्तकर्ता की आय में जुड़ जाता है।

स्वीकार्यता, क्वांटम और रूपान्तरण।

डिटैचमैंट भत्ता

कर्मचारियों को उनके इलाज के खर्च को पूरा करने के लिए मेडिकल भत्ता दिया जाता है।

महंगाई भत्ता कर्मचारी के मूल वेतन के साथ प्राप्त अन्य भत्तों का निश्चित प्रतिशत होता है।

लीव एनकैशमेंट फैसिलिटी एक ऐसी राशि है जो कर्मचारी को छुट्टी न लेने पर उसके बदले में मिलती है।

पोस्ट के अनुसार HRA, TA, DA और तिमाही।

Haryana Police SI करियर ग्रोथ और प्रमोशन

सरकारी नौकरी में काम करते हुए आपको स्थिर कैरियर ग्रोथ और नौकरी की सुरक्षा का आश्वासन दिया जा सकता है। हरियाणा पुलिस विभाग में करियर ग्रोथ और प्रमोशन की काफी गुंजाइश है। इस प्रक्रिया के लिए आंतरिक परीक्षा और प्रमोशन नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं। जो लोग प्रमोट होना चाहते हैं वे इन परीक्षाओं में आवेदन कर सकते हैं। प्रमोशन मिलने के बाद भी अच्छा काम करते रहना जरूरी है।

Tags:
Next Story
Share it