गाय, भैंस छोड़ पालना शुरू करे गधी, इनका दूध बिकता है 2000 रूपये प्रति लीटर और दूध से बना साबुन बिकता है 500 रूपये में

गाय, भैंस छोड़ पालना शुरू करे गधी, इनका दूध बिकता है 2000 रूपये प्रति लीटर और दूध से बना साबुन बिकता है 500 रूपये में
X

By. Khetkhajana.Com, Haryana

पशुपालक आमतौर पर दूध के लिए गाय, भैंस और बकरी पालते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फालतू सा दिखने वाला जानवर गधी हमारे लिए कितना उपयोगी हो सकती है गधी का दूध गाय भैंस के दूध से 10 गुना ज्यादा महंगा बिकता है। जी हां आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है भारत सरकार भी अब गधी पालने के लिए आम जनता को प्रोत्साहित कर रही है और भारत में गधी डेरी फार्म खोलने के बारे में भी सोच रही।

दूध के लिए अब भारत सरकार गधी को भी पशुपालन में शामिल कर रही है। 10 हलारी नस्ल की गधी सबसे ज्यादा दूध देती है और इसकी यह नस्ल गुजरात में पाई जाती है और इसके दूध को औषधियों का खजाना माना जाता है। कथित तौर पर इसमें कैंसर, मोटापा, एलर्जी आदि जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता है।

इतना ही नहीं गधी के दूध 100- 50 नहीं बल्कि 15 सौ से ₹2000 प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है और इसके दूध से बना पनीर तो इससे भी ज्यादा महंगा बिक रहा है। दूध और पनीर के अलावा गधी के दूध की साबुन भी बनाई जाती है जो कि आजकल की महिलाओं में काफी प्रचलित है महिलाएं अपने सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए इसकी साबुन का यूज़ करते हैं। भगवान जाने यह सच है या नहीं लेकिन महिलाओं को तो बस इसे खरीदने की होड़ सी लगी हुई है।

गधी का दूध जिसका इस्तेमाल महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है, बाजार में 2000 रपये प्रति लीटर तक बिकता है. इसका उपयोग साबुन, लिप बाम, बॉडी लोशन आदि तैयार करने के लिए भी किया जाता है।

Tags:
Next Story
Share it