पैन कार्ड को लेकर सरकार का नया ऐलान, आधार कार्ड से लिंक करने पर भरना होगा 1000 रूपये का जुर्माना

पैन कार्ड को लेकर सरकार का नया ऐलान, आधार कार्ड से लिंक करने पर भरना होगा 1000 रूपये का जुर्माना
X

By. Khetkhajana.com

भारतीय नागरिक के लिए जितना जरूरी आधार कार्ड है उतना ही जरूरी पैन कार्ड भी है। पैसों का लेनदन हो या कोई अन्य काम, पैन कार्ड के बिना जरूरी काम अटक सकते हैं। आम नागरिक के लिए भी पैन कार्ड उतना ही जरूरी है जितना कि एक बड़े बिजनेसमैन के लिए होता है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना भी बहुत जरूरी है आइए जानते हैं पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़े जुड़े इस जरूरी जानकारी को...

पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समयसीमा 31 मार्च 2023 थी, लेकिन इसके बाद इसे बढ़ाकर 30 जून कर दी गई. आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की समय सीमा अब 30 जून, 2023 है. यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो भी आप 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा.

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक

दरअसल, सरकार का कहना है कि अब जो भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करेगा उसे जुर्माना राशि भी भरनी होगी. ये राशि 1000 रुपये है. अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना जरूरी है. इसके बाद ही पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर पाएंगे.

करना होगा भुगतान

बता दें कि 31 मार्च 2022 से पहले पैन को आधार से लिंक करना मुफ्त था और उसके बाद 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 के बीच यह 500 रुपये था. हालांकि इसके बाद से जुर्माना राशि बढ़ा दी गई और इसे 1000 रुपये कर दिया गया. ऐसे में अगर निर्धारित तारीख तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक न कर पाए तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. ऐसे में जरूरी वित्तीय लेनदेन के वक्त कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती है.

Tags:
Next Story
Share it